logo
11 जुलाई 2020
11 जुलाई 2020

वैवाहिक जीवन

गोरा बच्चा चाहिये तो अपनायें ये फार्मूला

Posted on: Tue, 22, Aug 2017 3:15 PM (IST)
गोरा बच्चा चाहिये तो अपनायें ये फार्मूला

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला अपने आने वाले बच्चे के लिए सपने सजाती है। हर कोई सोचता है कि उसके बच्चे का रंग गोरा हो और वो सेहतमंद हो। इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, बस आपको अपने खाने-पीने में कुछ खास चीज़ों को शामिल करना पड़ेगा, जो आपको हेल्दी तो रखेगा ही साथ ही ये आपके बच्चे के रंग को निखारने में भी मदद करेगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान जितना हो सके विटामिन प्रोटीन और खनिज पदार्थों का सेवन करना चाहिए इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां, दूध और फल खाने चाहिए। ऐसे में रसीले फल जैसे संतरे का सेवन भी आपके बच्चे का रंग गोरा बना देगा।

ये तो सभी जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में कच्चा नारियल खाने से होने वाले बच्चे का रंग दूध जैसा गोरा होता है। साथ ही इससे आपके बच्चे के बाल भी बहुत अच्छे होते हैं। गर्भावस्था में आयरन युक्त चीज़ों का सेवन बहुत ज़रूरी होता है, इसलिए ऐसे समय में आपको चने जैसी आयरन के भंडार वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंसी में गाजर का जूस शरीर में खून की कमी को दूर करता है, और आपके बच्चे को गोरा और स्वस्थ बनाता है। चुकंदर आपकी औऱ बच्चे की सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है जिससे आपके होने वाले बच्चे का रंग भी निखरता है। प्रेग्नेंसी में केसर-बादाम ज़रूर खाना चाहिए। केसर में प्राकृतिक गुणों का भंडार है और इसके सेवन से आपका बच्चा परसेंट गोरा पैदा होगा।