logo
18 जनवरी 2022
18 जनवरी 2022

वैवाहिक जीवन

गोरा बच्चा चाहिये तो अपनायें ये फार्मूला

Posted on: Tue, 22, Aug 2017 3:15 PM (IST)
गोरा बच्चा चाहिये तो अपनायें ये फार्मूला

प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला अपने आने वाले बच्चे के लिए सपने सजाती है। हर कोई सोचता है कि उसके बच्चे का रंग गोरा हो और वो सेहतमंद हो। इसके लिए आपको थोड़ी सी मेहनत तो करनी ही पड़ेगी, बस आपको अपने खाने-पीने में कुछ खास चीज़ों को शामिल करना पड़ेगा, जो आपको हेल्दी तो रखेगा ही साथ ही ये आपके बच्चे के रंग को निखारने में भी मदद करेगा।

प्रेग्नेंसी के दौरान जितना हो सके विटामिन प्रोटीन और खनिज पदार्थों का सेवन करना चाहिए इसके लिए आपको अपनी डाइट में हरी सब्ज़ियां, दूध और फल खाने चाहिए। ऐसे में रसीले फल जैसे संतरे का सेवन भी आपके बच्चे का रंग गोरा बना देगा।

ये तो सभी जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में कच्चा नारियल खाने से होने वाले बच्चे का रंग दूध जैसा गोरा होता है। साथ ही इससे आपके बच्चे के बाल भी बहुत अच्छे होते हैं। गर्भावस्था में आयरन युक्त चीज़ों का सेवन बहुत ज़रूरी होता है, इसलिए ऐसे समय में आपको चने जैसी आयरन के भंडार वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए। प्रेग्नेंसी में गाजर का जूस शरीर में खून की कमी को दूर करता है, और आपके बच्चे को गोरा और स्वस्थ बनाता है। चुकंदर आपकी औऱ बच्चे की सेहत के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है इससे शरीर में रक्त संचार बढ़ता है जिससे आपके होने वाले बच्चे का रंग भी निखरता है। प्रेग्नेंसी में केसर-बादाम ज़रूर खाना चाहिए। केसर में प्राकृतिक गुणों का भंडार है और इसके सेवन से आपका बच्चा परसेंट गोरा पैदा होगा।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: कथक गुरू बिरजू महाराज के निधन से शोक की लहर मुठभेड़ में 3 शातिर लुटेरे गिरफ्तार, कई घटनाओं का हुआ खुलासा वामा सारथी ने कोतवाली परिसर में आयोजित किया खिचड़ी भोज असलहे के साथ दो गिरफ्तार दुष्कर्म मामले में उम्र कैद, 50 हजार का अर्थदण्ड तेज रफ्तार कार की चपेट में आये अधेड़ की मौत लाख प्रयासों के बावजूद नही बदल रही पुलिस के प्रति जनता की धारणा सोमवार को बस्ती में मिले 43 नये कोरोना पाजिटिव कहां जल रहे अलाव ? कांपने को मजबूर हैं लोग ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन ने जरूरतमंदों में बांटे पुराने गरम कपड़े, कहा आगे आयें सामाजिक संगठन प्रत्येक टीम कम से कम 150 लोगों का रोज करे टीकाकरण-डीएम नाराज होकर मुंबई चली गयी थी बालिका, सीडब्ल्यूसी ने परजिनों को सौंपा टीके की दोनों डोज लगवाये हैं तो डरें नहीं, सतर्क रहें, 5 काम जरूरी नेता नहीं जनसेवक बनकर काम करूंगा-बसन्त चौधरी रोगियों को नया जीवन दे रहा अर्चना हॉस्पिटल Gorakpur: एसएसपी ने वर्चुअल बैठक कर हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के दिए निर्देश अज्ञात हमलावरों ने एक व्यक्ति को मारपीट कर किया घायल Deoria: दुष्प्रचार से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है-अधिशासी अभियंता बिजली विभाग