logo
18 जनवरी 2022
18 जनवरी 2022

धर्म/आस्था

परमात्मा जिसे मारते हैं उसे तारते भी हैं- प्रणवपुरी

Posted on: Sun, 09, Jan 2022 8:10 PM (IST)
परमात्मा जिसे मारते हैं उसे तारते भी हैं- प्रणवपुरी

बस्ती। राम वियोगी का जीवन कैसा होना चाहिये इसका आदर्श जगत के समक्ष भरत ने प्रस्तुत किया। ‘‘सुनहुं उमा ते लोग अभागी। हरि तज होहिं विषय अनुरागी।। जब तक ईश्वर से जीव की मैत्री नहीं हो जाती जीवन सफल नहीं होता। कृष्ण और काम, राम और रावण एक साथ नहीं रह सकते। रामचन्द्र जी ने सुग्रीव को अपना मित्र बनाया क्योंकि सुग्रीव को हनुमान जी ने अपनाया है।

ईश्वर के साथ प्रेम करना है तो दूसरों का प्रेम छोड़ना पड़ेगा। यह सद् विचार कथा व्यास स्वामी प्रणवपुरी जी महाराज महामृत्युंजय पीठाधीश्वर उज्जैन ने गोटवा कटया में सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम चौधरी द्वारा आयोजित संगीतमयी श्रीराम कथा के सातवें दिन व्यक्त किया। राजा दशरथ का श्रीराम वियोग में निधन, श्रीराम का चित्रकूट में प्रवेश, सीताहरण, श्रीराम हनुमान का मिलन, शबरी प्रसंग, बालि बध सहित अनेक प्रसंगो का विस्तार से वर्णन करते हुये महात्मा जी ने कहा कि हनुमान जी को कौन उपदेश दे सकता है, वे तो सकल विद्या के आचार्य है।

महात्मा जी ने कहा कि किसी उलझन के समय जीव से परामर्श करना अच्छा है किन्तु ईश्वर से परामर्श तो अति उत्तम है। श्रीराम के तप से भरत का त्याग कम नहीं है। उनका प्रेम तो ऐसा प्रबल है कि जड़ पादुका भी चेतन हो गयी। जनम-जनम मुनि जतन कराही। अन्त राम कहि आवत नाहीं। साधारण मनुष्य और परमात्मा में यही अन्तर है कि परमात्मा जिसे मारते हैं उसे तारते भी हैं। सामाजिक कार्यकर्ता राधेश्याम चौधरी ने सपरिवार व्यास पीठ का विधि विधान से पूजन किया। मुख्य रूप से शिव श्याम चौधरी, घनश्याम चौधरी, कृष्णा चौधरी, ओंकार मिश्र, सहदेव दूबे, हरि प्रसाद मिश्र, कैलाश मिश्र, अमरेश पाण्डेय, शिवशंकर मिश्र, राजाराम गुप्ता, हनुमान गुप्ता, राम प्रकाश पाण्डेय के साथ ही अनेक श्रद्धालुओं ने श्रीराम कथा का आनन्द लिया।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: कथक गुरू बिरजू महाराज के निधन से शोक की लहर मुठभेड़ में 3 शातिर लुटेरे गिरफ्तार, कई घटनाओं का हुआ खुलासा वामा सारथी ने कोतवाली परिसर में आयोजित किया खिचड़ी भोज असलहे के साथ दो गिरफ्तार दुष्कर्म मामले में उम्र कैद, 50 हजार का अर्थदण्ड तेज रफ्तार कार की चपेट में आये अधेड़ की मौत लाख प्रयासों के बावजूद नही बदल रही पुलिस के प्रति जनता की धारणा सोमवार को बस्ती में मिले 43 नये कोरोना पाजिटिव कहां जल रहे अलाव ? कांपने को मजबूर हैं लोग ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन ने जरूरतमंदों में बांटे पुराने गरम कपड़े, कहा आगे आयें सामाजिक संगठन प्रत्येक टीम कम से कम 150 लोगों का रोज करे टीकाकरण-डीएम नाराज होकर मुंबई चली गयी थी बालिका, सीडब्ल्यूसी ने परजिनों को सौंपा टीके की दोनों डोज लगवाये हैं तो डरें नहीं, सतर्क रहें, 5 काम जरूरी नेता नहीं जनसेवक बनकर काम करूंगा-बसन्त चौधरी Gorakpur: एसएसपी ने वर्चुअल बैठक कर हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के दिए निर्देश अज्ञात हमलावरों ने एक व्यक्ति को मारपीट कर किया घायल Deoria: दुष्प्रचार से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है-अधिशासी अभियंता बिजली विभाग