logo
11 जुलाई 2020
11 जुलाई 2020

लोकसभा चुनाव 2019

एग्जिट पोल में एनडीए को फिर बहुमत, विपक्ष ने नकारा

Posted on: Mon, 20, May 2019 8:22 AM (IST)
एग्जिट पोल में एनडीए को फिर बहुमत, विपक्ष ने नकारा

नई दिल्लीः तमाम टीवी चैनलों और समाचार एजेंसियों द्वारा दिखाये जा रहे एग्जिट पोल की माने मो एक बार फिर केन्द्र में एनडीए की सरकार बनने जा रही है। अधिकांश समाचार माध्यम एनडीए को 300 सीटें मिलता दिखा रहे हैं। ऐसे में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने का अनुमान लगाया जा रहा है।

पूर्वानुमानों पर भारतीय जनता पार्टी उत्साहित प्रतिक्रिया दी और कहा कि इससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पक्ष में माहौल का पता चलता है। हालांकि, विपक्षी दलों ने एग्जिट पोल को खारिज किया है। भाजपा के प्रवक्ता जी.वी.एल. नरसिम्हा राव ने कहा कि लोगों ने मोदी के अच्छे प्रशासन को इनाम स्वरूप फिर सत्ता की बागडोर सौंपी है। मोदी ने अतुल्य समर्पण से देश की सेवा की है। लोग अच्छे प्रशासन को पुरस्कार देते हैं, यह एक बार फिर से उत्साहजनक जनमत से साबित हुआ है। यह बुराइयां करने वाले उस विपक्ष को तमाचा है जो आधारहीन आरोप लगाता है और झूठ बोलता है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी ने एग्जिट पोल को ’अटकलबाजी’ करार देते हुए कहा कि उन्हें ऐसे सर्वेक्षणों पर भरोसा नहीं क्योंकि इस ’रणनीति’ का इस्तेमाल ईवीएम में ’गड़बड़ी’ करने के लिए किया जाता है।

उन्होंने ट्वीट किया, ’मैं एग्जिट पोल के कयासों पर भरोसा नहीं करती. यह रणनीति अटकलबाजी के जरिए हजारों ईवीएम को बदलने या उनमें हेरफेर करने के लिए प्रयुक्त होती है। मैं सभी विपक्षी पार्टियों से एकजुट, मजबूत और साहसी बने रहने की अपील करती हूं। कांग्रेस पार्टी के शशि थरूर ने दावा किया कि एग्जिट पोल गलत होते हैं। उन्होंने अपनी बात सही साबित करने के लिये आस्ट्रेलिया के चुनाव का हवाला दिया जहां कई एग्जिट पोल गलत साबित हुए। वहीं उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रविवार को एग्जिट पोल के बारे में कहा कि ये वास्तविक परिणाम नहीं हैं। उप राष्ट्रपति ने कहा, ‘एग्जिट पोल वास्तविक परिणाम नहीं होते. हमें यह समझना चाहिए. 1999 से अधिकतर एक्जिट पोल गलत हुए।