• Subscribe Us

logo
19 मई 2024
19 मई 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
चुनाव

उत्तराखण्ड की सभी 5 सीटों पर मतदान जारी

Posted on: Fri, 19, Apr 2024 2:42 PM (IST)
उत्तराखण्ड की सभी 5 सीटों पर मतदान जारी

उत्तराखण्ड ब्यूरो (कुंदन शर्मा) लोकसभा चुनाव के फेज में उत्तराखंड की सभी पांच सीटों पर सुबह 7 बजे से मतदान जारी है। दोपहर 1 बजे तक कुल 37.33 प्रतिशत मतदान की खबर है। 83 लाख से ज्यादा मतदाता राज्य की पांच लोकसभा सीट (पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, अल्मोड़ा (सुरक्षित), हरिद्वार और नैनीताल) से सांसद बनने के इच्छुक 55 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

प्रमुख उम्मीदवारों की बात करें तो भाजपा ने नैनीताल से अजय भट्ट, अल्मोड़ा से अजय टम्टा और टिहरी से मालराज्य लक्ष्मी शाह पर दोबारा भरोसा जताया है, जबकि हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक की जगह पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और पौड़ी गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत की जगह पार्टी प्रवक्ता अनिल बलूनी पर दांव लगाया है। कांग्रेस ने पौड़ी गढ़वाल से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल, हरिद्वार से पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के पुत्र वीरेंद्र रावत, टिहरी से जोत सिंह गुनसोला, नैनीताल से प्रकाश जोशी और अल्मोड़ा से प्रदीप टम्टा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

वर्ष 2014 और 2019 में राज्य की सभी पांच लोकसभा सीट पर जीत का परचम फहराने वाली सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को इस बार भी पुराना प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है जबकि कांग्रेस अपनी खोई राजनीतिक जमीन को फिर पाने का प्रयास कर रही है। उत्तराखंड में अगर कुल मतदाताओं की बात करें तो राज्य में में 83 लाख 21 हजार 207 कुल मतदाता है, जिसमें 43 लाख 08 हजार 904 पुरुष मतदाता, 40 लाख 12 हजार 6 महिला मतदाता और 297 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। अगर युवा वोटरों की बात करें तो उत्तराखंड में एक लाख 45 हजार 220 युवा वोटर है। इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 79 हजार 965 है। वहीं प्रदेश में कुल 93,357 सर्विस मतदाता हैं।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: इंडिया गठबंधन का सम्मेलन आज अखिलेश यादव की जनसभा के लिये गांव गांव संपर्क कर रहे कांग्रेसी गांजे की बेखौफ बिक्री पर मुन्डेरवा पुलिस मूकदर्शक एफएसटी ने पिकप में पकड़ा 1,79,750 रूपये नगदी Lucknow: आगरा में जूता कारोबारी के घर से मिले 60 करोड़ रूपये प्रयागराज में राहुल, अखिलेश की जनसभा में बेकाबू हुये समर्थक हापुड़ में सब्जी बेंचने गई किशोरी संग दुष्कर्म Deoria: देवरिया में नवजात बच्ची की मौत, अस्पताल पर आरोप DELHI - New Delhi: स्वाती मालीवाल के साथ मारपीट का मामला, सीसीटीवी फुटेज डिलिट करने का आरोप GUJRAT - Bharuch: ट्रांसफार्मर मे से काँपर वायर की चोरी करने वाले चार गिरफ्तार