• Subscribe Us

logo
19 मई 2024
19 मई 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
चुनाव

बस्ती में 9 प्रत्याशियों के पर्चे वैध, दयाशंकर सहित 3 के पर्चे खारिज

Posted on: Wed, 08, May 2024 10:16 AM (IST)
बस्ती में 9 प्रत्याशियों के पर्चे वैध, दयाशंकर सहित 3 के पर्चे खारिज

बस्ती। लोकसभा सीट से 9 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र जांच के बाद वैध पाये गये हैं। दयाशंकर मिश्र सहित तीन उम्मीदवारों का नामांकन पत्र खारिज हो गया है। दयाशंकर मिश्र ने बसपा उम्मीदवार के तौर पर पर्चा भरा था। पार्टी से सिम्बल दूसरे उम्मीदवार को देने के चलते वह निर्दल हो गए। निर्दल उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावक की संख्या कम होने के चलते उनका पर्चा खारिज हो गया। पर्चों की जांच मंगलवार को हुई। डीएम न्यायालय कक्ष में रिटर्निंग ऑफिसर की मौजदगी में एक-एक कर प्रत्याशियों के प्रतिनिधि अथवा प्रत्याशी स्वयं पहुंचे।

अपने नामांकन-पत्रों की जांच कराई। सपा के नामांकन-पत्र की जांच प्रतिनिधि डॉ. हरिओम श्रीवास्तव ने अपने अधिवक्ता के साथ पहुंच कर कराया। भाजपा उम्मीदवार के नामांकन-पत्र की जांच प्रतिनिधि जगदीश प्रसाद शुक्ल ने कराया तो बसपा उम्मीदवार के नामांकन-पत्र की जांच कराने के लिए कोऑर्डिनेटर कल्पनाथ बाबू पहुंचे। इसके अलावा अन्य उम्मीदवार स्वयं अपने अधिवक्ता के साथ पहुंचे और नामांकन-पत्रों के जांच की प्रक्रिया को देखा।

प्रस्तावकों की कमी के कारण दयाशंकर का पर्चा खारिज आरओ ने जांच के दौरान बसपा उम्मीदवार के तौर पर एक मई को नामांकन करने वाले दयाशंकर मिश्र का पर्चा प्रस्तावकों की कमी के चलते खारिज कर दिया। पार्टी उम्मीदवार के तौर पर उन्होंने एक प्रस्तावक का नाम दर्ज कराया। बसपा से सिम्बल वापस लिए जाने पर वह निर्दल हो गए। निर्दल उम्मीदवार के लिए 10 प्रस्तावकों की जरूरत होती है, जबकि उनके तीनों सेटों में एक-एक प्रस्तावक ही थे। इस तकनीकी कमी के कारण दयाशंकर मिश्र का नामांकन-पत्र खारिज हो गया। नामांकन-पत्रों की जांच बाद नौ उम्मीदवारों के पर्चे वैध मिले हैं।

समाजवादी पार्टी के रामप्रसाद चौधरी, बहुजन समाज पार्टी के लवकुश, भारतीय जनता पार्टी के हरीश चंद्र उर्फ हरीश द्विवेदी, लोग पार्टी के पंकज दुबे, मौलिक अधिकार पार्टी के प्रेम कुमार, भारत महापरिवार पार्टी के शैलेन्द्र कुमार, ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक के हाफिज अली और दो निर्दल उम्मीदवार प्रमोद कुमार व रामकरन हैं। दो निर्दल प्रत्याशियों के पर्चे खारिज नामांकन-पत्र जांच के दौरान दो और नामांकन पत्र खारिज हुए हैं। इनमें निर्दल उम्मीदवार सूर्यप्रकाश सिंह निवासी जोतआसरे अमोढ़ा हर्रैया का नामांकन-पत्र अधूरा होने के कारण खारिज हो गया। इसके अलावा निर्दल अरुण कुमार का नामांकन-पत्र त्रुटि के कारण खारिज कर दिया गया। अब चुनाव मैदान में कुल नौ उम्मीदवार बचे हैं, जिनके नामांकन-पत्र वैध पाए गए हैं। नामांकन-पत्रों की जांच के दौरान एआरओ विनोद पांडेय और मनोज कुमार मौजूद रहे।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: इंडिया गठबंधन का सम्मेलन आज अखिलेश यादव की जनसभा के लिये गांव गांव संपर्क कर रहे कांग्रेसी गांजे की बेखौफ बिक्री पर मुन्डेरवा पुलिस मूकदर्शक एफएसटी ने पिकप में पकड़ा 1,79,750 रूपये नगदी Lucknow: आगरा में जूता कारोबारी के घर से मिले 60 करोड़ रूपये प्रयागराज में राहुल, अखिलेश की जनसभा में बेकाबू हुये समर्थक Deoria: देवरिया में नवजात बच्ची की मौत, अस्पताल पर आरोप DELHI - New Delhi: स्वाती मालीवाल के साथ मारपीट का मामला, सीसीटीवी फुटेज डिलिट करने का आरोप GUJRAT - Bharuch: ट्रांसफार्मर मे से काँपर वायर की चोरी करने वाले चार गिरफ्तार