logo
18 जनवरी 2022
18 जनवरी 2022

सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

त्वचा रोगी डा. वी.के. यादव से मिलें, पटेल हॉस्पिटल गोटवा में दे रहे हैं सेवायें

Posted on: Mon, 20, Dec 2021 10:19 AM (IST)
त्वचा रोगी डा. वी.के. यादव से मिलें, पटेल हॉस्पिटल गोटवा में दे रहे हैं सेवायें

मौसम सर्दी का और उसमें भी रिकार्ड तोड़ प्रदूषण। ऐसे में कई तरह के चर्म रोग शुरू हो जाते हैं। हालांकि सावधानी बरतने से इससे बचा जा सकता है। अगर बीमारी चपेट में ले भी ले तो मरीज का आसानी से इलाज किया जा सकता है। चर्म रोग विशेषज्ञ से इलाज कराना ज्यादा लाभदायक रहता है,आप त्वचा रोगों से परेशान हैं तो आपको दूर जाने की जरूरत नही है।

त्वचा रोगों के प्रख्यात चिकित्सक डा. वी.के. यादव बस्ती जनपद में मुख्यालय से अयोध्या जाने वाले हाईवे पर गोटवा कस्बे में स्थित पटेल एस.एम.एच. हॉस्पिटल में महीने में दो दिन अपनी सेवायें दे रहे हैं। मीडिया दस्तक से मुलाकात के दौरान उन्होने बताया कि खानपान और जीवनशैली में बदलाव लाकर त्वचा रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है। कई प्रकार के त्वचा रोगों का इलाज लम्बे समय तक चलता है, धैर्य और संयम के साथ दवाइयों का सेवन करना होता है। साथ ही उन चीजों के इस्तेमाल से दूर रहना होता है जो रोग के कारणों को उत्साहित करते हैं। त्वचा रोग एचपीवी वायरस के टच में आने से होते हैं।

क्या करें

डा. वी.के. यादव ने बताया त्वचा रोगों से पीड़ित लोगों को कपड़े सूती और पूरी तरह सुखाकर ही पहनने चाहिये। कपड़ों में डिटर्जेन्ट बिलकुल न हो, वे अच्छे तरीके से धुले होने चाहिये। ढीले कपड़े पहनें। त्ववा रोगों में सरसों या नारियल के तेल की हलकी मालिश कर सकते हैं। अंदरूनी अंगों की साफ सफाई पर शिशेष ध्यान देना चाहिये, अंतः वस्त्रों को हो सके तो दिन में दो बार बदलें। नीम की पत्ती डालकर गरम किये गये पानी से प्रभावित स्थानों को धुलें या स्नान करें।

क्या न करें

साबुन नही लगाना चाहिये, किसी भी ऐसी चीज का इस्तेमाल नही करना चाहिये जिसमे केमिकल हो। फास्ट फूड से दूर रहें। दूध से बनी कोई चीज न खायें। गोभी, मूली, मछली नुकसानदायक है। नमक का इस्तेमाल कम करना चाहिये। किसी भी एंटीफंगल क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले डाक्टर से सलाह जरूर लें।

त्वचा रोगी मिलें

त्वचा रोगियों को पटेल एस.एम.एच. हॉस्पिटल में बेहतर सेवायें दी जा रही हैं। डा. वी.के. यादव महीने की हर 15 तारीख के निकट वाले मंगलवार, बुधवार को अपनी सेवायें दे रहे हैं। सैकड़ों रोगियों को उनके इलाज से लाभ मिला है। आप चित्र में देख सकते हैं, महिला मरीज के पूरे चेहरे में दाग हो गये थे। लम्बे समय से वह इलाज करा रही थी लेकिन कोई खास लाभ नही हुआ। वह डा. वी.के. यादव के संपर्क में आई। अभी कुछ ही हफ्ते से उसका इलाज चल रहा है लेकिन 60 प्रतिशत से ज्यादा मुहासे साफ हो गये हैं। डा. यादव ने बताया कि उसे परहेज करते हुये करीब एक साल तक नियमित इलाज करना होगा। आप डा. वी.के. यादव से मो.न. 8948291305 या पटेल हॉस्पटल के फाउण्डर डा. वी.के. वर्मा से मो.न. 9415163328 पर संपर्क कर सकते हैं। छाया अनिल कुमार श्रीवास्तव


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: कथक गुरू बिरजू महाराज के निधन से शोक की लहर मुठभेड़ में 3 शातिर लुटेरे गिरफ्तार, कई घटनाओं का हुआ खुलासा वामा सारथी ने कोतवाली परिसर में आयोजित किया खिचड़ी भोज असलहे के साथ दो गिरफ्तार दुष्कर्म मामले में उम्र कैद, 50 हजार का अर्थदण्ड तेज रफ्तार कार की चपेट में आये अधेड़ की मौत लाख प्रयासों के बावजूद नही बदल रही पुलिस के प्रति जनता की धारणा सोमवार को बस्ती में मिले 43 नये कोरोना पाजिटिव कहां जल रहे अलाव ? कांपने को मजबूर हैं लोग ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन ने जरूरतमंदों में बांटे पुराने गरम कपड़े, कहा आगे आयें सामाजिक संगठन प्रत्येक टीम कम से कम 150 लोगों का रोज करे टीकाकरण-डीएम नाराज होकर मुंबई चली गयी थी बालिका, सीडब्ल्यूसी ने परजिनों को सौंपा टीके की दोनों डोज लगवाये हैं तो डरें नहीं, सतर्क रहें, 5 काम जरूरी नेता नहीं जनसेवक बनकर काम करूंगा-बसन्त चौधरी Gorakpur: एसएसपी ने वर्चुअल बैठक कर हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के दिए निर्देश अज्ञात हमलावरों ने एक व्यक्ति को मारपीट कर किया घायल Deoria: दुष्प्रचार से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है-अधिशासी अभियंता बिजली विभाग