• Subscribe Us

logo
22 अप्रैल 2024
22 अप्रैल 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

लम्बे, काले, घने बालों के लिये आजमायें ये घरेलू नुस्खा

Posted on: Sat, 16, Dec 2023 6:53 PM (IST)
लम्बे, काले, घने बालों के लिये आजमायें ये घरेलू नुस्खा

लम्बे काले बाल हर किसी को आकर्षित करते हैं। खास तौर से हर महिला चाहती है कि उसके बाल लंबे और घने हों। इसके लिए कई महिलाएं तरह-तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। मुख्य रूप से हेयर ऑयल को लेकर महिलाएं काफी ज्यादा सजग रहती हैं। नियमित रूप से बालों में ऑयलिंग करने से आपके बाल न सिर्फ लंबे और घने होते हैं, बल्कि इससे सफेद बालों की परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है।

हम आपको एक ऐसा होममेड हेयर ऑयल के बारे में बताएंगे, जिससे आपके बाल काफी लंबे और घने हो सकते हैं। इस हेयर ऑयल को तैयार करने के लिए आपको सिर्फ सरसों तेल और प्याज के छिलकों की जरूरत है। प्याज के छिलकों में मौजूद गुण आपके बालों को काला कर सकते हैं। साथ ही इससे बालों को लंबा करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं घर पर किस तरह तैयार करें इस खास हेयर ऑयल को?

आवश्यक सामग्री

प्याज का छिलका 1 कटोरी, सरसों का तेल 1 कटोरी, करी पत्ता 10 से 15

विधि

इस खास हेयर ऑयल को बनाने के लिए सबसे पहले 1 लोहे की कढ़ाही लें। इसमें सरसों का तेल डालकर इसे गर्म करें। अब इस तेल में प्याज का छिलका और करी पत्ता डालकर तबतक गर्म करें, जबतक तेल का रंग गाढ़ा न हो जाए। इसके बाद गैस की आंच को बंद कर दें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे एक बोतल में स्टोर करके रखें और नहाने से पहले अपने बालों पर लगाएं।

ऐसे करें अप्लाई

इस खास हेयर ऑयल को बालों में लगाने के लिए सबसे पहले अपने बालों के लेंथ के हिसाब से तेल लें। इसके बाद इस तेल को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। अब इसे करीब 30 मिनट से लेकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को शैंपू की मदद से धो लें। सप्ताह में दो बार इस हेयर ऑयल को बालों में लगाने से आपके बाल लंबे और घने हो सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि यह सिर्फ एक मात्र उपाय नहीं है, जिससे आपके बाल लंबे हो सकते हैं। इसके अलावा आपको अपने खानपान और मेडिकल स्थिति पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है। अप्लाई करने से पहले चिकित्सक की राय ले लें।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।