logo
08 मार्च 2021
08 मार्च 2021

सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित व असरदार

Posted on: Thu, 07, Jan 2021 3:06 PM (IST)
कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित व असरदार

बस्ती, 07 जनवरी। राज्य सरकार ओर से कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए वैक्सीन देने की तैयारी जोरों पर है। इसके लिए जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ड्राई रन यानी पूर्वाभ्यास भी किया गया है। टीकाकरण को लेकर कई सवाल उठ रहे हैं। इस दिशा में परिवार कल्याण मंत्रालय ने संबंधित आशंकाओं व भ्रांतियों को भी दूर किया है। प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन के लिए तीन समूह बने हैं- पहले समूह में हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर, दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र या पहले से ही किसी रोग से ग्रसित। इसके बाद अन्य आमजन को वैक्सीन उपलब्ध होगी।

वैक्सीन के लिए होगा पंजीकरणः

कोविड वैक्सीनेशन के लिए पात्र लाभार्थियों को पहले पंजीकरण कराना होगा। उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर के माध्यम से वैक्सीनेशन और उसके निर्धारित समय के बारे में स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा सूचित किया जायेगा। पंजीकरण के लिए फोटो के साथ पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा।

इन कारणों से जरूरी है कागजातः

कोई व्यक्ति बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं प्राप्त कर सकता है। कोरोना वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण के बाद ही सत्र स्थल और समय की जानकारी दी जायेगी। फोटो आईडी पंजीकरण और सत्यापन दोनों के लिए जरूरी है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इच्छित व्यक्ति को वैक्सीन लगाया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण के बाद लाभार्थी को वैक्सीनेशन की नियत तिथि, स्थान और समय के बारे में मोबाइल पर एसएमएएस प्राप्त होगा।

बरतनी होगी सावधानीः

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक वैक्सीनेशन केंद्र में आराम करना होगा। यदि बाद में कोई असुविधा या बेचैनी महसूस होती है तो निकटतम स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम और आशा को इसकी सूचना दें। कोरोना अनुरूप व्यवहारों जैसे मास्क पहनना, हाथ की सफाई और 6 फीट की शारीरिक दूरी का पालन करना होगा।

मधुमेह व उच्च रक्तचाप पीड़ित के लिए जरूरीः

यदि कोई कैंसर मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि जैसी बीमारियों की दवा ले रहा है तो वह भी कोरोना वैक्सीन ले सकता है। इनमें से एक या एक से अधिक स्वास्थ्य परिस्थितियों वाले व्यक्तियों को एक उच्च जोखिम वाली श्रेणी माना जाता है। कोविड संक्रमितों को भी वैक्सीनेशनेशन की आवश्यकता है।

लेनी होगी दूसरी खुराकः

कोरोना वैक्सीन व्यक्ति की रजामंदी के बाद ही दिया जाना है। यद्यपि. स्वयं की सुरक्षा और बीमारी के प्रसार को सीमित करने के लिए कोरोना वैक्सीन आवश्यक भी है। साथ ही वैक्सीन की पूरी खुराक पूरा करने के लिए 28 दिन के अंदर एक व्यक्ति द्वारा इसकी 2 खुराक लेने की सलाह दी गयी है।