• Subscribe Us

logo
22 अप्रैल 2024
22 अप्रैल 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

सावधान ! पहले से भी खतरनाक है JN 1 वायरस, अपनायें कोविड व्यवहार

Posted on: Sun, 24, Dec 2023 5:37 PM (IST)
सावधान ! पहले से भी खतरनाक है JN 1 वायरस, अपनायें कोविड व्यवहार

नई दिल्लीः एम्स के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा कि नया कोरोना वायरस सब-वेरिएंट, JN.1 अधिक संक्रामक है और तेजी से फैल रहा है। नया कोविड वेरिएंट अधिक प्रभावी होता जा रहा है। स्वस्थ रहने डॉ गुलेरिया ने लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाने का आग्रह किया। “अपने हाथ नियमित रूप से धोएं। अपनी बगल में या टिश्यू में खांसें ताकि आप दूसरों में संक्रमण फैलने से बच सकें।

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, खासकर अगर आपको बुखार, खांसी और सर्दी है।“ उन्होंने मधुमेह और पुरानी सांस की बीमारियों जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों और अधिक आयु वर्ग के लोगों से सार्वजनिक रूप से बाहर निकलने पर फेस मास्क पहनने के लिए भी कहा। लक्षणों के बारे में बात करते हुए गुलेरिया ने कहा, ’ज्यादातर लक्षण मुख्य रूप से बुखार, खांसी, सर्दी, गले में खराश, नाक बहना और शरीर में दर्द जैसे ऊपरी वायुमार्ग के हैं।’

JN.1 ओमीक्रॉन वंश का वंशज है और इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा ’रुचि के संस्करण’ के रूप में वर्गीकृत किया गया है, जो पिछले कुछ हफ्तों में सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है। केंद्र सरकार के सूत्रों के अनुसार, 21 दिसंबर तक देश भर में कोरोना वायरस सब-वेरिएंट JN.1 के 22 मामले सामने आए। बता दें कि भारत में एक दिन में कोविड-19 के 656 नए मामले सामने आए,वहीं उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,742 हो गई है। नई रिसर्च ने सभी को चौंका दिया है। पता लगा है कि इस खतरनाक वायरस से न केवल स्वाद और गंध बल्कि गले को भी बेहद नुकसान हो सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से रविवार सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक सामने आए कोविड-19 के मामलों की संख्या 4.50 करोड़ (4,50,08,620) है। देश में बीते 24 घंटे में संक्रमण से एक व्यक्ति की मौत होने के कारण इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,33,333 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 4,44,71,545 हो गई है। संक्रमण से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.81 प्रतिशत है, वहीं मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। मंत्रालय के अनुसार देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक 220.67 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।