• Subscribe Us

logo
22 अप्रैल 2024
22 अप्रैल 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

सुगर के मरीजों के लिये बड़े काम का है मेथी दाना

Posted on: Fri, 06, Oct 2023 8:21 AM (IST)
सुगर के मरीजों के लिये बड़े काम का है मेथी दाना

आजकल बुजुर्ग ही नहीं, बल्कि युवा और बच्चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिजीज है, इसलिए इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है। ब्लड शुगर लेवल का सामान्य स्तर से ज्यादा या कम होना, दोनों ही काफी खतरनाक होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। आप कुछ घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।

इन्हीं घरेलू उपायों में मेथी दाना भी शामिल है। जी हां, मेथी दाना का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में बहुत मदद मिल सकती है। आइए, जानते हैं डायबिटीज में मेथी दाना कैसे फायदेमंद है और कैसे करें इसका इस्तेमाल?

मेथी दाना कैसे फायदेमंद है

एनसीबीआई के मुताबिक, मेथी दाना के अंदर एंटी डायबिटिक गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं। मेथी दाना ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को भी बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज रोगियों को लाभ मिलता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत बनाता है। मेथी दाना के सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। आइये जानते हैं कैसे करें मेथी दाने का प्रयोग।

सब्जी में

अगर आपको डायबिटीज है, तो आप मेथी दाना को सब्जी में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सब्जी का स्वाद बढ़ेगा और ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा।

मेथी का पानी

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है, तो रोज सुबह खाली पेट मेथी का पानी पी सकते हैं। इसके लिए रात में एक चम्मच मेथी दाना को पानी में भिगोकर रख दें। फिर सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें। साथ ही, आप भीगे हुए मेथी दाना को चबा सकते हैं।

अंकुरित मेथी

मेथी को अंकुरित करके खाने से डायबिटीज रोगियों को काफी लाभ मिल सकता है। इसके लिए आप रात को सोने से पहले मेथी को पानी में भिगो दें। अगले दिन सुबह पानी निकालकर किसी कॉटन के कपड़े में बांध दें। 1-2 में मेथी अंकुरित हो जाएगी। रोज इसकी थोड़ी मात्रा में सेवन करें।

मेथी की चाय

ब्लड शुगर घटाने के लिए आप मेथी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में मेथी दाना को डालकर उबाल लें। फिर इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद डालकर सेवन करें।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।