• Subscribe Us

logo
22 अप्रैल 2024
22 अप्रैल 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

चाय के साथ सिगरेट पीते हैं तो सावधान हो जाइये

Posted on: Thu, 26, Oct 2023 10:16 AM (IST)
चाय के साथ सिगरेट पीते हैं तो सावधान हो जाइये

क्या आप चाय के साथ सिगरेट लेने के शोकीन हैं, यदि हां तो आप सावधान हो जाइये। चाय और सिगरेट का कॉम्बिनेशन आपको बेहद बीमार कर सकता है। इससे कैंसर का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि चाय के साथ सिगरेट पीने से कैंसर होने की संभावना 30 प्रतिशत तक बढ़ जाती है।

बस्ती जनपद के जिला अस्पताल में सेवायें दे रहे आयुष चिकित्साधिकारी डा. वी.के. वर्मा कहते हैं चाय में पाए जाने वाले टॉक्सिंस यदि सिगरेट के धुंए के साथ मिल जाते हैं तो वह कैंसर जैसी खरतनाक बीमारी का कारण बनते हैं। दूध की चाय पीने से हमारे दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। रिपोर्ट की मानें तो चाय में पाया जाने वाला कैफीन हमारे शरीर में एक उत्प्रेरक की तरह काम करता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में चाय का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। वहीं चाय के साथ सिगरेट पीने से हार्ट अटैक और बीपी की समस्या और भी तेजी से बढ़ सकती है। जिसका कारण कैफीन और निकोटीन दो तत्वों का एक साथ मिल जाना है।

नुकसान

चाय और सिगरेट साथ लेने से हार्ट अटैक का खतरा, मैमोरी लॉस, फेंफड़ां (लंग्स) का कैंसर, पेट का अल्सर, गले का कैंसर, नपुंसकता और बांझपन, आहार नली का कैंसर, हाथ पैरों का अल्सर

चाय सिगरेट छोडने के उपाय

इच्छाशक्ति मजबूत करें, परिवार के साथ समय बिताएं, तनाव से दूर रहें, मादक पदार्थों पर टैक्स बढ़ाएँ, तंबाकू की ब्रिकी पर रोक लगाएं।

होम्योपैथी से छूटेगी आदत

होम्योपैथी के जानकार डाक्टर वी.के. वर्मा कहते हैं कि सिगरेट की आदत होम्योपैथिक दवाओं से छूट सकती है। लक्षणानुसार टोबैकम 200, नक्सवाम 200, आर्सेनिक 200, लोबेलिया 200 कारगर सिद्ध हो सकती हैं। इन औषधियों के प्रयोग से धीरे धीरे सिगरेट पीने की आदत दूट जाती है।

नोटः किसी भी खाद्य पदार्थ का अत्यधिक सेवन हमेशा ही सेहत के लिए नुसकानदायक होता है। इसलिए सभी चीजों का नियंत्रित इस्तेमाल जरूरी है। चाय और सिगरेट दोनों ही हमारी सेहत को केवल नुकसान पहुंचाती हैं। अतः हमें इनका सेवन हमेशा के लिए बंद कर देना चाहिए।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।