• Subscribe Us

logo
27 जून 2022
27 जून 2022

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

बड़े काम का है करेला जामुन रस, डायबिटीज की छुट्टी कर देगा

Posted on: Thu, 09, Jun 2022 10:41 AM (IST)
बड़े काम का है करेला जामुन रस, डायबिटीज की छुट्टी कर देगा

आजकल सुगर की बीमारी सामान्य हो गई है। यहां तक कि कम उम्र के लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ रही हैं। करेला एक ऐसी सब्जी है जिसे देखते ही सबका मुंह टेड़ा होने लगता है, खाना तो दूर की बात है. हालांकि करेला खाना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. यह शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के साथ साथ वजन को भी नियंत्रित रखता है। अधिकतर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं।

इसका कड़वापन मुंह का स्वाद खराब करता है, पर ये कड़वाहट ही शरीर से कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखती है. इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए. कुछ लोग करेले की सब्जी बनाते हैं तो कुछ इसे जूस के रूप में पीते हैं। अगर आप करेले की सब्जी खाते हैं तो ऐसे में आप इसका जूस भी पी सकते हैं. करेले का जूस पीने से आपकी सेहत के साथ साथ स्किन और बालों की समस्याएं भी दूर होती हैं. चेहरे पर ग्लो आता है. साथ ही बॉडी अच्‍छे से डिटॉक्‍स हो जाती है जिससे वेट कंट्रोल होता है. करेला विटामिन सी से भरपूर होता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है।

डायबिटीज में फायदा

डायबिटीज में करेला हमेशा फायदेमंद साबित होता है. इसमें इंसुलिन होता है जिसे पॉलीपेप्टाइड भी कहा जाता है. करेले का जूस बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है. इसे खाली पेट पीने की कोशिश करें।

इम्यूनिटी रखे मजबूत

करेले में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है जो कि शरीर को कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाता है. यह इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है ताकि बॉडी बीमारियों से दूर रह सके।

मोटापा घटाता है

करेले का जूस मोटापा कम करने में काफी मदद करता है. दरअसल करेले में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है जिससे कैलोरी कंट्रोल में रहती है और वजन नहीं बढ़ता है. करेले का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. इससे वेट कंट्रोल में रहता है।

लीवर के लिए फायदेमंद

करेले का जूस आपकी आंतो को साफ करता है. करेले के जूस में मोमोर्डिका चाररेंटिया नामक एक तत्व पाया जाता है. ये एक एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर के कामों को मजबूत करके लिवर डैमेज से सुरक्षा प्रदान करता है. ये गॉल ब्लैडर को भी स्वस्थ रखता है।

स्किन के लिए अच्छा

करेले के जूस में विटामिन ए और सी जैसे शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं. इसके साथ ही करेले का जूस ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करता है. ये स्किन इंफेक्शन को भी दूर रखता है।

आयुष चिकित्सक की सुनिये

बस्ती जिला अस्पताल के आयुष चिकित्साधिकारी डा. वीके वर्मा कहते हैं करेला विटामिन सी से भरपूर होता है। यह शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखता है। सुगर लेवल को नियंत्रित कर फैट कण्ट्रोल भी करता है। यह आंतों में कीड़ों को नष्ट कर बाहर निकालता है पुनः उनके विकास को रोकता है। इसे खाली पेट 20 मिली. एक गिलास पानी के साथ सुबह लेना ज्यादा फायदेमंद रहता है।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: राष्ट्रोत्कर्ष दिवस के रूप में मनाया गया शंकराचार्य जी का जन्मोत्सव Gorakpur: बांसगांव से गायब बुजुर्ग के लिये आई फिरौती की डमांड Prayagraj: प्रयागराज में ट्रक ने छात्र को कुचला, देर रात तक हुआ हंगामा