• Subscribe Us

logo
24 मई 2022
24 मई 2022

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

अगले 4 दिनों तक रिकार्ड तोड़ेगी गरमी, जानिये क्या करना होगा

Posted on: Wed, 27, Apr 2022 2:06 PM (IST)
अगले 4 दिनों तक रिकार्ड तोड़ेगी गरमी, जानिये क्या करना होगा

लखनऊः यूपी में अगले चार दिनों तक पारा 45 डिग्री के पार जा सकता है। मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। यूपी में कई शहरों का तापमान 45 डिग्री संल्सियस के पार तक जा सकता है। हालांकि, कई शहरों में हल्के बादल हो सकते हैं, लेकिन बारिश के कोई आसार नहीं हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे में प्रदेश में प्रयागराज और आगरा सबसे गर्म शहर रहे। यहां का तापमान 43.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो सबसे ज्यादा रहा।

कानपुर में चंद्रशेखर आजाद आजाद कृषि यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि अप्रैल का महीना कानपुर के लिए एक गर्म नोट पर शुरू हुआ। पूरे महीने भीषण गर्मी की स्थिति देखी गई। अप्रैल में 9 हीट वेव के अलर्ट जारी किए गए। हालांकि, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के कारण थोड़ी राहत मिली थी। इसके चलते कानपुर, कानपुर देहात, कन्नौज, इटावा, लखनऊ समेत अन्य जिलों में पारा 41 डिग्री के आसपास बना हुआ था।

सावधान रहें

गर्मी के दिनों में पसीना ज्यादा होता है। ऐसे में शरीर में पानी और नमक की कमी होने लगती है। डिहाइड्रेशन होने लगता है। बस्ती जिला चिकित्सालय के आयुष चिकित्साधिकारी डा. वी.के. वर्मा कहते हैं शरीर में पानी की कमी नही होनी चाहिये। इसके लिये दिन में कम से कम 8 गिलास (4 ली.) पानी नियंमित अंतराल पर पीना चाहिये। नीबू पानी, नमक का मिश्रण राहत देने वाला होगा। इसके अलावा पानी की प्रचुर मात्रा वाले फल और सब्जियों का प्रयोग करें। बाहर निकलते समय तेज धूप से बचाव करते हुये सिर और मुंह को कॉटन के कपड़े से ढककर रखें। इस मौसम में हलके रंग वाले लूज कॉटन के कपड़े पहनने चाहिये। सफेद रंग को प्राथमिकता देना बेहतर होगा।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: जानलेवा हमले के तीन आरोपी गिरफ्तार कवि सम्मेलन मुशायरे में सम्मानित हुई विभूतियां ट्रक चालकांं में जांच के साथ वितरित हुआ चश्मा ऋण माफ कराने की मांग ओ लेवल एवं सीसीसी कंप्यूटर प्रशिक्षण के निये आवेदन 28 मई तक अनुसूचित जाति के व्यक्तियों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाया जाय- धीरेन्द्र कुमार वाल्मीकि पिछले साल का रिकार्ड तोड़ने में जुटे परसा जागीर के सहायक अध्यापक मुसहा विद्यालय पर पहुंचे पूर्व खंड शिक्षाधिकारी का हुआ स्वागत ज्येष्ठ मास के द्वितीय बड़े मंगलवार को भण्डारे में उमड़ी आस्था सांसद हरीश द्विवेदी ने किया 5 दिवसीय नेत्र शिविर, चश्मा वितरण का समापन अवैध बस स्टैण्ड संचालकों के खिलाफ हो रही कार्यवाही Gorakpur: आशा की सजगता और ईएमटी की तत्परता से एंबुलेंस में हुआ सुरक्षित प्रसव Lucknow: नई रणनीति के साथ निकाय चुनाव में उमरेगी कांग्रेस, भावी प्रत्याशियों से मांगी गयी 300 समर्थकों की लिस्ट