• Subscribe Us

logo
19 मई 2024
19 मई 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
साक्षात्कार शख्सियत / व्यक्तित्व / लेख

यूपी में अपराध पर एक नज़र

Posted on: Mon, 06, Nov 2023 2:46 PM (IST)
यूपी में अपराध पर एक नज़र

समीक्षाः यूपी में अपराध सिर चढ़कर बोल रहे हैं। घूसखोरी, सरकारी दफ्तरों में फरियादियों को चक्कर लगवाने की प्रवृत्ति, हत्या, लूट, बलात्कार और साइबर अपराधों से समूचा उत्तर प्रदेश कराह रहा है। मुख्यमंत्री और जनप्रतिनिधि लगातार बेहतर कानून व्यवस्था, बेटियों की सुरक्षा और जीरो टॉलरेंस पालिसी के दावे कर रहे हैं। यहां हम कुछ मामलों पर प्रकाश डाल रहे हैं जिन्हे पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रामराज्य की अभिलाषा में जनता कैसे माहौल में जी रही है।

पहला मामला रायबरेली का है। यहां 9 साल की मासूम बच्ची के साथ 55 साल के पीर मोहम्मद ने दिरंदगी की है। आरोपी बच्ची को बहला फुसला कर खेत ले गया और देर शाम उसके साथ हैवानियत की। आरोपी बच्ची को खेत में ही खून से लथपथ हालत में छोड़कर मौके से फरार हो गया। जब मासूम बच्ची किसी तरह से घर पहुंची तो परिजनों को पता चला। परिजन आनन-फानन में बच्ची को लेकर नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये। डाक्टरों ने बच्ची की हालत गंभीर देख जिला अस्पताल रिफर कर दिया। वहां भी स्थिति में सुधार नही हुआ तो उसे लखनऊ के ट्रामा सेण्टर रिफर कर दिया गया। यह घटना खीरो थाना क्षेत्र के एक गांव की है।

दूसरा मामला चित्रकूट का है। यहां कर्वी कोतवाली क्षेत्र के एक इलाके में किराए का कमरा लेकर अकेली रह रही साली के साथ चचेरे बहनोई ने दुष्कर्म किया। किसी तरह बहनोई के चंगुल से छूटी साली ने चुपचाप 1090 में कॉल कर घटना की जानकारी दी। घटना के बाद बहनोई मौके से फरार हो गया। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने बहनोई के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया और उसकी तलाश शुरू कर दी है।

तीसरा मामला गोंडा का है। यहां राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के नाम पर धनराशि गबन करने का मामला सामने आया है। डीएम नेहा शर्मा ने बिना काम कराए घोटाले में संलिप्त मिले ग्राम पंचायत अधिकारी, तकनीकी सहायक और प्रधान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने का आदेश दिया है। आरोपियों से 5 लाख 83 हजार 798 रुपए की रिकवरी भी की जाएगी। मामला इटियाथोक विकासखण्ड की दुल्हमपुर ग्राम पंचायत का है।

चौथा मामला लखनऊ का है। यहां बड़ी वारदात हो गई है। यहां दरवाजा लेट खोलने पर कपड़ा कारोबारी ने पत्नी की चाकू मारकर हत्या कर दी। वारदात के बाद आरोपी पति फ्लैट अंदर से बंद कर खिड़की से कूद गया। इस दौरान उसके सिर में चोट लग गई। वह अभी केजीएमयू् के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती है। कॉलोनी के लोगों की सूचना पर पुलिस पहुंची तो कारोबारी के बेटे ने ही दरवाजा खोला। इसके बाद पुलिस ने जांच-पड़ताल की।

पांचवां मामला कानपुर देहात का है। शनिवार देर रात ढाबे पर युवक की गोली मारकर हत्या कर दी। दरअसल, खाने के पैसे देने को लेकर दोस्तों में विवाद हुआ। इसके बाद ढाबे के एक कर्मचारी ने उन्हें समझाने की कोशिश की। तभी युवकों में से एक ने ढाबे के कर्मचारी को गाली दे दी। इतना सुनते ही कर्मचारी ने युवक को गोली मार दी। वहीं, सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने आरोपी कर्मचारी को गिरफ्तार कर लिया।

छठा मामला हमीरपुर का है। यहां स्वास्थ्य सहित एंबुलेंस सेवा कितनी चुस्त और दुरुस्त है, उसकी पोल एक वायरल वीडियो ने खोल दी है। यहां एक शख्स गिर कर जब गंभीर घायल हुआ तो परिजनों ने एंबुलेंस बुलाने की कोशिश की लेकिन जब कई बार फोन करने के बाद भी एंबुलेंस नहीं आई तो परिजन घायल को हाथ ठेले पर लेटाकर अस्पताल लेकर पहुंचे।

सातवां मामला सुल्तानपुर का है। यहां सत्यम शर्मा को बेरहमी से मारा जा रहा है, उन पर लाठियों की बौछार की जा रही है, वो अपने जान की भीख मांग रहे हैं, रहम करने के लिए हाथ जोड़ रहे हैं. कट्टे की नोक गुंडे उन्हें मार रहे हैं. नकॉबपोश दबंगों द्वारा पिटाई का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल. मामला सुल्तानपुर का है।

आठवां मामला उत्तर प्रदेश के बांदा का है। पुलिस को एक बार फिर बड़ी सफलता हाथ लगी है पुलिस ने 16 लाख रुपए की कीमत का अवैध गांजा पकड़ा है। साथ ही तीन अभियुक्त भी पकड़े हैं। यह तीनों तस्कर अंतर्जनपदीय गिरोह के बताए जा रहे हैं। जिन्हें दो कार सहित इटरा बार्डर से गिरफ्तार किया गया है। आपको बता दे क्षेत्र अधिकारी बबेरू ने प्रेस वार्ता कर खुलासा किया।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: इंडिया गठबंधन का सम्मेलन आज अखिलेश यादव की जनसभा के लिये गांव गांव संपर्क कर रहे कांग्रेसी गांजे की बेखौफ बिक्री पर मुन्डेरवा पुलिस मूकदर्शक एफएसटी ने पिकप में पकड़ा 1,79,750 रूपये नगदी Lucknow: आगरा में जूता कारोबारी के घर से मिले 60 करोड़ रूपये प्रयागराज में राहुल, अखिलेश की जनसभा में बेकाबू हुये समर्थक Deoria: देवरिया में नवजात बच्ची की मौत, अस्पताल पर आरोप DELHI - New Delhi: स्वाती मालीवाल के साथ मारपीट का मामला, सीसीटीवी फुटेज डिलिट करने का आरोप GUJRAT - Bharuch: ट्रांसफार्मर मे से काँपर वायर की चोरी करने वाले चार गिरफ्तार