• Subscribe Us

logo
27 सितम्बर 2022
27 सितम्बर 2022

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
साक्षात्कार शख्सियत / व्यक्तित्व / लेख

आप वही काटेंगे जो बोया है - रामसजन यादव

Posted on: Sun, 17, Jul 2022 3:13 PM (IST)
आप वही काटेंगे जो बोया है - रामसजन यादव

अगर आप स्कूल सही समय पर जाने के लिए चिंतित नहीं है, अगर आपको मॉर्निंग असेम्बली में जाना बोरियत लगता है, अगर आप बालको को संबोधित करने में कतराते हैं, अगर आपको कक्षाओं में जाना मजबूरी सा लगता है, अगर आप अपने हिस्से में ज्यादा क्लास आने पर तर्क और विरोध करते है, अगर आप अगले दिन की विद्यालय की गतिविधियों को लेकर उत्साहित नही हैं,

अगर आप स्कूल के कामों को ये कह कर टाल देते है की ये काम मेरा नही है, ये मेरा प्रभार नही है. अगर आपका उद्देश्य सिर्फ वेतन के लिए उपस्थिति रजिस्टर में हस्ताक्षर करना है, अगर आप कक्षा कक्ष से अधिक स्टाफ रूम व अन्य जगहों पर बैठे पाए जाते हैं. अगर आप बालको के चरित्र निर्माण में कोई योगदान नहीं देते, अगर आप स्कूल लेट आना तो पसंद करते हैं लेकिन स्कूल समय के अतिरिक्त रुकना नियम विरुद्ध मानते हैं, अगर आप स्कूल के धन, संसाधन से कुछ हिस्सा अपने लिए खर्च करना चाहते हैं,

अगर आप बालकों को पढ़ाने के बजाय स्टाफ गुटबंदी व वाहियात वाद विवाद का हिस्सा बनते हैं, अगर आप बालकों को किताबी और जीवन का व्यवहारिक ज्ञान देने के बजाय साम्प्रदायिक, राजनीतिक, जातीय व गैर जरूरी ज्ञान पर फोकस करते हैं, अगर आपके लिए बालक का जीवन निर्माण सर्वोपरि नहीं है, अगर आप हमेशा वेतन गणना व स्वयं के वेतन को लेकर चिंतित रहते है, और स्कूल की समस्याओं को संस्था प्रधान की निजी समस्या मान कर मौन धारण कर लेते हैं।

अगर आप विद्यालयी व्यवस्था में सहयोग नहीं करते हैं, अगर आप विद्यालय समय में वो सारे काम करते है जिनके लिए आपकी नियुक्ति नहीं हुई, तो यकीन मानिए आप शिक्षक हैं ही नहीं, आप सिर्फ पैसा कमा रहे है और वो भी गलत तरीके से, आगे इस बात के लिए भी निश्चिंत रहिए कि इस दुनिया के परे कोई अन्य समानांतर दुनिया भी है जहां आपके कर्मों के हिसाब से निर्णय लिए जाते है, तो आप निःसंदेह दंड के भागी होंगे। आप वही काटेंगे जो आपने बोया है।

लेखक परिचय

उपरोक्त विचार रामसजन यादव के हैं जो बस्ती जिले के गौर विकास क्षेत्र स्थित मुसहा प्रथम इंग्लिश मीडियम प्राइमरी स्कूल में प्रधानाध्यापक हैं। आपने विद्यालय को बड़ी शिद्दत से संवारा है। आपका विद्यालय विजिट करने में लोगों को आनंद आता है। जिले स्तर के अधिकारियों, क्षेत्रीय नागरिकों, अभिभावकों तथा पत्रकारों की फोकस आपके विद्यालय पर है।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।