• Subscribe Us

logo
22 अप्रैल 2024
22 अप्रैल 2024

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
साक्षात्कार शख्सियत / व्यक्तित्व / लेख

U.P. में बढ़ते अपराधों पर एक नज़र

Posted on: Tue, 07, Nov 2023 11:50 PM (IST)
U.P. में बढ़ते अपराधों पर एक नज़र

समीक्षाः यूपी में अपराध सिर चढ़कर बोल रहे हैं। घूसखोरी, सरकारी दफ्तरों में फरियादियों को चक्कर लगवाने की प्रवृत्ति, हत्या, लूट, बलात्कार और साइबर अपराधों से समूचा उत्तर प्रदेश कराह रहा है। मुख्यमंत्री और जनप्रतिनिधि लगातार बेहतर कानून व्यवस्था, बेटियों की सुरक्षा और जीरो टॉलरेंस पालिसी के दावे कर रहे हैं। यहां हम कुछ मामलों पर प्रकाश डाल रहे हैं जिन्हे पढ़कर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि रामराज्य की अभिलाषा में जनता कैसे माहौल में जी रही है।

बरेली में देर रात टॉयलेट के लिए घर से बाहर निकली युवती पर जानलेवा हमला विरोध करने पर युवती पर चाकुओं से हमला कर दिया, युवती को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। मुकदमा दर्ज कर पुलिस बदमाशो की तलाश में जुटी है। घटना नवाबगंज थाना क्षेत्र की है।

मथुरा के एक होटल में युवक और युवती के बीच हाथापाई हुई। युवक-युवती ने चाकू से एक दूसरे पर हमला कर दिया। दोनो गंभीर रूप से हुए घायल हो गये। घटना की सूचना पर पहुंची थाना कोतवाली पुलिस ने घायल युवती और युवक को अस्पताल में भर्ती कराया। शहर कोतवाली के होटल नंद पैलेस का मामला।

कानपुर कमिश्नरेट में तेज रफ्तार कार क़ी टक्कर से दो किशोरों क़ी मौत के मामले में पीड़ित परिवार को एक रुपया नही मिला और न ही आरोपी पर कोई कार्यवाही हुई। मामले में क्षेत्र के दलाल पूरी तरह सक्रिय है। सूत्रों के मुताबिक मामले में थाना पुलिस नें आरोपी डॉक्टर से सेटिंग बनाकर मुख्य आरोपियों क़ी जगह किसी अन्य को चालक बनवा दिया। नवाबगंज थाना क्षेत्र के गंगा बैराज स्थित मैग्गी पॉइंट का मामला है।

शामली में एक युवक ने महिला थाने के सामने खुद को आग लगा ली। प्रेमिका के शादी से इनकार करने और छेड़छाड़ की रिपोर्ट दर्ज कराने की धमकी से युवक परेशान था। आग की लपटों में घिरे युवक को देख अफरा तफरी का माहौल बन गया। मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों और स्थानीय लोगों ने कंबल डालकर युवक को बचाया और उसे अस्पताल भिजवाया। डॉक्टरों ने गंभीर हालत होने पर मेरठ हायर सेंटर के लिए रेफर कर दिया।

लखनऊ के पारा में दिनदहाड़े चोरों ने खाली मकान को निशाना बनाते हुए मकान के मेन गेट का ताला तोड़कर लाखों रुपयों के जेवर चोरी कर लिए और फरार हो गए। घटना के समय परिवार के सभी लोग रिश्तेदारी में आयोजित कार्यक्रम में गए हुए थे। वापस लौटने पर चोरी की जानकारी हुई। घटना सीसीटीवी में कैद हो गई। पीड़ित ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस छानबीन करते हुए जांच पड़ताल में जुटी है।

पीलीभीत में पत्नी से हुई मामूली कहासुनी के बाद नाराज पति ने पत्नी पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। घटना के दौरान घायल हुई महिला की इलाज के अभाव में मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। पुलिस आरोपी पति की तलाश कर रही है। मामला पूरनपुर थाना क्षेत्र के भगवंतापुर का है। यहां ओमप्रकाश का अपनी ही पत्नी रामादेवी से विवाद हो गया था।

ललितपुर में किराएदार से विवाद होने पर मकान मालिक की भाभी ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना पर पुत्र घर पहुंचा तो अंदर से दरवाजे बंद मिले। इसके बाद पुत्र ने मोहल्लेवासियों के सहयोग से कमरे में प्रवेश कर मां को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचा, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पाते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। गोविन्दसागर बांध चौकी अंतर्गत मोहल्ला आजादपुरा का मामला।

प्रतापगढ़ के बाघराय थाना क्षेत्र में दवा बेचकर लौट रहे मेडिकल एजेंसी के सेल्समैन से बाइक सवार अज्ञात बदमाशों ने तमंचे के बल पर लूट की। बाघराय थाना क्षेत्र के भिटारा नहर (गंगा का पुरवा) के पास बदमाशों ने सेल्समैन से 2 लाख की लूट की। सेल्समैन और बोलेरो चालक में जब इसका विरोध किया, तो बदमाशों ने उन्हें मारापीटा। जिससे वह घायल हो गए। बदमाश पैसा लेकर फरार हो गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस बदमाशों की धर पकड़ के लिए सीसीटीवी खंगालने में जुट गई है।

लखनऊ में पार्क रोड स्थित विधायक निवास की कैंटीन में काम करने वाले जय प्रकाश तिवारी (50) ने सोमवार फांसी लगा कर जान दे दी। उनकी बेटी की 29 नवंबर को शादी होनी है। आत्महत्या के पहले उन्होंने सब्जी और चटनी बनाई और लोगों से हंसबोलकर बाते कर रहे थे। सहकर्मी के जाते ही उन्होंने यह कदम उठा लिया। आत्महत्या का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है।

रायबरेली में जमीन के विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। जमीन के विवाद में हुई मारपीट में आरोपियों को पकड़ने गए दरोगा ने महिला के पेट में लात मार दी। जिससे उसकी हालत बिगड़ गई और महिला के परिजनों ने जिला अस्पताल में भर्ती करवाया। पूरा मामला मिल एरिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत पूरे बृजवासी का है।

रायबरेली में संदिग्ध परिस्थितियों में देर रात घर से से लापता वृद्ध महिला का शव बरामद कर लिया गया है। बताया जा रहा कल देर रात से महिला घर से गायब थी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक महिला की शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। परिजनों ने बताया बताया कि महिला की तलाश लगातार कर रहे थे। फिर जाकर देखा तो कुएं में उसकी साड़ी दिखाई दी। इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने महिला के शव को कुएं से बाहर निकाला।

लखनऊ में महिला का गला रेत कर उसे सड़क किनारे फेंक दिया गया। सोमवार सुबह लोगों ने महिला को झाड़ियों के बीच तड़पते देखा। सूचना मिलने के बाद पुलिस ने उसे पीजीआई के ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया। महिला पारा के फतेहगंज में रहती है। खून से लथपथ महिला मोहनलालगंज में मिली है।

गोरखपुर में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। घर के बाहर खेल रही 10 साल की बच्ची की बेरहमी से हत्या कर दी गई। रविवार देर शाम पड़ोसी के घर में बच्ची का शव मिला। पिता का कहना है कि बिटिया के साथ 4 लोगों ने दरिंदगी की, फिर उसे मार डाला। घटना बड़हलगंज इलाके के एक गांव की है। बच्ची के पिता ने हैवानियत की आशंका जताते हुए चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया है।

आजमगढ़ के फूलपुर थाना क्षेत्र के सदरपुर में हिस्ट्रीशीटर बिलाल अहमद की गोली मारकर हत्या कर दी गई। वारदात को बाइक सवार बदमाशों ने अंजाम दिया। हत्या के बाद वे हवा में फायरिंग करते हुए भाग निकले। घटना की सूचना मिलने पर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची। लोगों से घटना के बारें में जानकारी ली। हत्यारों की तलाश शुरू कर दी है। निहाल नंदन कुमार ने आज ही फूलपुर कोतवाली का चार्ज लिया था। रात में बदमाशों ने फूलपुर कोतवाली से चंद कदमों की दूरी पर वारदात को अंजाम दिया था।

बहराइच जिले में चितौरा महराजा सुहेलदेव पर्यटक स्थली से महज 100 मीटर की दूरी पर दिन रात हो रहा अवैध खनन। प्रशासन मौन। चितौरा ब्लॉक गेट के सामने से मिट्टी लदी ट्राली दिन रात फर्राटा भरती रहती है। आखिर किसकी शह पर दिन रात हो रहा अवैध खनन ?

फतेहपुर भरत मिलाप के कार्यक्रम में लगे बारबालाओं के ठुमके, असोथर नगर पंचायत की सब्जी मंडी में था कार्यक्रम, सोशल मीडिया में फूहड़ डांस का वीडियो हुआ वायरल, असोथर थाना क्षेत्र के असोथर कस्बे का मामला।

कानपुर में लड़की के अपहरण की घटना पर मौन धारण करे बैठी थाना सेन पश्चिम पारा पुलिस। पुलिस ने 3 दिन बाद भी नहीं दर्ज किया मुकदमा। डीजीपीयूपी, डीसीपी दक्षिण के कार्यालय में पहुंचे पीड़ित को मिली तारीख, महिला कर्मी बोली साहब नहीं कल आना। पुलिस बोली खुद तलाश करो अपनी बेटी।

जालौन में सीबीआई, एसीबी लखनऊ टीम ने बीएसएनएल आफिस में की छापेमारी। बीएसएनल के एजीएम वेदप्रकाश को 20 हजार की रिश्वत लेते रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा। एजीएम ने फ्रैंचाइजी देने के एवज में रिश्वत की मांग की थी। उरई नगर स्थित बीएसएनएल ऑफिस का मामला।

कानपुर बीच सड़क दबंगों ने युवक की जमकर की पिटाई। घटना का वीडियो वायरल हुआ है। युवक पर जमकर बरसाए थप्पड़, घूंसे और चप्पल, आधा दर्जन दबंग बीच सड़क मचाते रहे उत्पात, अनवरगंज थाना क्षेत्र का बताया जा रहा वीडियो। कुल मिलाकर ये वे मामले हैं जिन्हे सर्च कर इकट्ठा किया गया है। ऐसे अनेक मामले हैं जो प्रकाश में नही आये होंगे। मुख्यमंत्री दूसरे राज्यों में स्टार प्रचारक का किरदार निभा रहे हैं और यूपी की कानून व्यवस्था रसातल में पहुंच रही है।

रायबरेली : जीरो टॉलरेंस नीति पर थाने के दीवान ने लगाया पलीता खुलेआम पीड़ित से पैसा लेते वीडियो कैमरे में हुआ कैद सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है वीडियो महाराजगंज कोतवाली में तैनात है दीवान 376 के मामले को निपटाने के लिए पीड़ित परिवार से लिया पैसा वीडियो जमकर हुआ सोशल मीडिया पर वायरल महाराजगंज कोतवाली का है पूरा मामला।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।