logo
18 जनवरी 2022
18 जनवरी 2022

साक्षात्कार शख्सियत / व्यक्तित्व / लेख

शानदार व्यक्तित्व के मालिक हैं बादल चतुर्वेदी

Posted on: Wed, 22, Dec 2021 9:50 AM (IST)
शानदार व्यक्तित्व के मालिक हैं बादल चतुर्वेदी

बहुत कम उम्र में ही बादल की खास दिलचस्पी ने उन्हे एक साधारण व्यक्ति के किरदार से ऊपर उठाकर एक शानदार व्यक्तित्व का मालिक बना दिया है। उन्होने अपनी कम उम्र मैं ही सफलता के नित नए आयाम स्थापित किए। पिता दिनेश चंद्र चतुर्वेदी किसान थे तो अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाकर उन्हें समाज में कुछ अलग करने को प्रेरित किया।

बच्चों ने भी पिता के सपनों को पूरा करने के लिए कोई कोर कसर शेष नहीं छोड़ी। उनके बड़े सुपुत्र मैनेजिंग डायरेक्टर हैं और डीएवी डिग्री कॉलेज मैं बतौर महामंत्री छात्रों का सहयोग करते रहे हैं। वही बादल ने शिशु मंदिर से प्राइमरी की शिक्षा पूरी कर गोरखपुर विश्वविद्यालय से परास्नातक की उपाधि हासिल की, क्योंकि बड़े भाई महामंत्री और बड़े पिताजी स्वर्गीय गिरीश चंद्र चतुर्वेदी ग्राम प्रधान रहे तो इनमें भी राजनीति के प्रति रुचि स्वाभाविक थी। वर्ष 2012 में गोरखपुर विश्वविद्यालय से कला संकाय प्रतिनिधि के रूप में चुनाव की तैयारी की किंतु चुनाव टलने के कारण यह सपना ही रह गया।

कांग्रेस पार्टी में जाति पाति का भेदभाव ना होना और युवाओं के हौसला अफजाई से प्रभावित थे तो इनका रुझान कांग्रेस की ओर हुआ। इन्होंने पार्टी के बैनर तले समाज सेवा शुरू कर दी। बतौर सदस्य पार्टी के प्रति निष्ठापूर्वक जुड़े रहे। 2013 में महानगर सचिव के पद से नवाजे गये। अपने कार्यों की बदौलत इस वर्ष 2017 में युवा कांग्रेस प्रदेश सचिव नामित किए गए। 2019 में इन्हें गोरखपुर ग्रामीण क्षेत्र का लोकसभा प्रभारी का दायित्व सौंपा गया। 2020 के बाद या वर्तमान में प्रदेश महासचिव की कमान संभाल रहे हैं। इन पर आधा दर्जन राजनीतिक मुकदमे भी दर्ज हुए बावजूद इसके हौसला डिगा नहीं।

कोविड-19 में लगातार 100 दिन तेनुआ टोल प्लाजा पर विशेष लंगर का आयोजन किया। 14 वार्डों में स्वयं पीठ पर मशीन लादकर सैनिटाइजर कर एक मिसाल कायम की। आपकी रसोई और गेट पर भोजन का पैकेट टंगा है के माध्यम से इनकी मुहिम को लोगों ने खूब सराहा। लगातार 4 वर्षों से या कुष्ठ आश्रम दिव्यांग, अनाथ आश्रम, बाढ़ आपदा में राहत भेजने का काम कर रहे हैं। युवा कांग्रेस में बस्ती, बलिया का विशेष प्रभार सौंपा गया है। एक बातचीत के दौरान बादल बताते हैं कि संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत करना और युवाओं को कांग्रेस की ओर आकर्षित करना मेरा मिशन है। इस बार प्रियंका दीदी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश चुनाव नया गुल खिलाएगा।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: कथक गुरू बिरजू महाराज के निधन से शोक की लहर मुठभेड़ में 3 शातिर लुटेरे गिरफ्तार, कई घटनाओं का हुआ खुलासा वामा सारथी ने कोतवाली परिसर में आयोजित किया खिचड़ी भोज असलहे के साथ दो गिरफ्तार दुष्कर्म मामले में उम्र कैद, 50 हजार का अर्थदण्ड तेज रफ्तार कार की चपेट में आये अधेड़ की मौत लाख प्रयासों के बावजूद नही बदल रही पुलिस के प्रति जनता की धारणा सोमवार को बस्ती में मिले 43 नये कोरोना पाजिटिव कहां जल रहे अलाव ? कांपने को मजबूर हैं लोग ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन ने जरूरतमंदों में बांटे पुराने गरम कपड़े, कहा आगे आयें सामाजिक संगठन प्रत्येक टीम कम से कम 150 लोगों का रोज करे टीकाकरण-डीएम नाराज होकर मुंबई चली गयी थी बालिका, सीडब्ल्यूसी ने परजिनों को सौंपा टीके की दोनों डोज लगवाये हैं तो डरें नहीं, सतर्क रहें, 5 काम जरूरी नेता नहीं जनसेवक बनकर काम करूंगा-बसन्त चौधरी रोगियों को नया जीवन दे रहा अर्चना हॉस्पिटल Gorakpur: एसएसपी ने वर्चुअल बैठक कर हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के दिए निर्देश अज्ञात हमलावरों ने एक व्यक्ति को मारपीट कर किया घायल Lucknow: मंगलवार को यूपी में 14 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले Deoria: दुष्प्रचार से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है-अधिशासी अभियंता बिजली विभाग