logo
21 अक्टूबर 2020
21 अक्टूबर 2020

Uttar pradesh

चौकी प्रभारी प्रतिभा सिंह की कार्यशैली ही उनकी पहचान है

Posted on: Sat, 17, Oct 2020 10:40 PM (IST)
चौकी प्रभारी प्रतिभा सिंह की कार्यशैली ही उनकी पहचान है

संतकबीर नगर (संजय श्रीवास्तव) खलीलाबाद में तैनात गोला बाजार की चौकी प्रभारी प्रतिभा सिंह ने ऐसे ऐसे काम किए हैं जिसकी वजह से उनकी कर्तव्य निष्ठा को लोगों ने खूब सराहा है। इन्होंने कई ऐसे लोगों की जान बचाई है जो अपने जिंदगी से हार कर आत्महत्या की राह चुन लेते है। जनपद देवरिया के गौरी बाजार की रहने वाली प्रतिभा सिंह की नियुक्ति सन 1998 में कांस्टेबल पद पर हुई और सन 2008 में हेड कॉस्टेबल और सन 2017 में सब इंस्पेक्टर बनी। पुलिस विभाग में अपनी अलग कार्यशैली से उन्होंने पहचान बना रखी है।

कुछ महीने पहले हरिहरपुर की रहने वाली एक युवती परिजनों से नाराज होकर ट्रेन से कटकर जान देने खलीलाबाद आई थी, उन्होने युवती की जान बचाई और उसके परिवार के पास सकुशल पहुंचाया। ऐसे ही कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली एक इंटरमीडिएट की छात्रा परीक्षा आईं और कुछ समय बाद वह परीक्षा छोड़कर बाहर निकल गई। जब देर शाम तक छात्रा घर नहीं पहुंची तो परिजनों ने स्कूल से संपर्क किया, पता चला कि वह परीक्षा छोड़कर सुबह ही चली गई।

घरवालों ने इसकी जानकारी गोला बाजार चौकी प्रभारी प्रतिभा सिंह को दी। उन्होंने तुरंत खोज बीन शुरू की और छात्रा को शहर से ही ढूंढ निकाला। पूछताछ में छात्रा ने बताया कि वह घर से नाराज थी और जान देने के लिए निकली थी। ऐसे इन्होंने अनेकों कार्य किए है। प्रतिभा सिंह का कहना है मेरा पुलिस विभाग में आने का मेन कारण यह है की गरीब और असहाय एवं कमजोर लोगों की सेवा करने की मेरी इच्छा रही है।