logo
03 मार्च 2021
03 मार्च 2021

Uttar pradesh

सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन के दो दिवसीय अधिवेशन में नये नियमों पर हुई चर्चा

Posted on: Sun, 17, Jan 2021 10:22 PM (IST)
सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन के दो दिवसीय अधिवेशन में नये नियमों पर हुई चर्चा

बस्तीः सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन के दो दिवसीय अधिवेशन से बनारस से वापस लौटने के बाद संगठन के प्रदेश मंत्री अनूप खरे ने बताया कि मुख्य अतिथि सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने सीबीएसई स्कूल्स को लेकर विभिन्न घोषणाएं की जिससे विद्यालयों के प्रबंधकों में उल्लास भर गया। घोषणाओं में मान्यता के नियम सरल किये गए एवं सीबीएसई बोर्ड की मान्यता का नवीनीकरण ऑनलाइन भी हो जाएगा।

जरूरी नहीं है कि निरीक्षक करने वाली टीम विद्यालय में आए ही, पहले मान्यता के लिए साल में एक बार आवेदन होता था अब साल में तीन आवेदन किया जा सकता है। अब सीबीएससी स्कूल का मान्यता का नवीनीकरण 3 वर्ष की बजाय 5 वर्ष में होगा परीक्षाएं मई में होगी और ऑफलाइन होगी। अधिवेशन में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी के अलावा क्षेत्रीय अधिकारी स्वेता अरोरा ने प्रबंधकों को नई शिक्षा नीति की बारीकियों के बारे में बताया एवं बच्चों में स्किल बढ़ाने, कंपटीशन माइंड ब्लॉक करने और जीरो से 8 साल तक के बच्चों में प्रतिभा को बढ़ाने और उनके मेंटल डेवलपमेंट के लिए सुझाव दिए।

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में छात्रों को अपना स्किल विकसित करने का मौका मिलेगा क्षेत्रीय भाषा में प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश के सभी सीबीएसई बोर्ड के प्रबंधकों को एक मंच पर लाने के लिए प्रदेश मंत्री अनूप खरे एवं सभी जनपदों के जिला अध्यक्षों को सम्मानित किया इसी क्रम में बस्ती से जिला अध्यक्ष जे पी त्रिपाठी जी को भी सम्मानित किया गया। प्रदेश मंत्री अनूप खरे ने बताया कि बस्ती से शामिल होने वाले प्रबंधकों में जिला अध्यक्ष जेपी त्रिपाठी, अरविंद पाल, राजीव कुमार, राजेश मिश्रा, शैलेश चौधरी, मुकेश खंडेलवाल, विवेक श्रीवास्तव, जगदंबिका प्रसाद त्रिपाठी, डॉ अरुणा पाल अधिवेशन में सम्मिलित हुए।