logo
03 मार्च 2021
03 मार्च 2021

Chandigarh

पटाखों की दुकान के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, 4 नवंबर को निकलेगा ड्रा

Posted on: Thu, 22, Oct 2020 5:04 PM (IST)
पटाखों की दुकान के लिए कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, 4 नवंबर को निकलेगा ड्रा

चंडीगढ़ (अभिषेक सिंह) इस साल दिवाली पर कोरोना वायरस की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग को बरकरार रखने के लिए पटाखों के साइट की संख्या बढ़ाई जाएगी। सूत्रों के अनुसार दशहरे के बाद 26 अक्तूबर से पटाखे के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए लोग आवेदन कर सकेंगे। आवेदन के लिए 4 से 5 दिन का समय मिलेगा। इसके बाद दिवाली से करीब 10 दिन पहले 4 नवंबर को ड्रा निकाले जाएंगे।

पटाखों के टेंपरेरी लाइसेंस के लिए इस साल भी व्यापारियों में होड़ दिखाई दे रही है। डीसी ऑफिस इस बार भी ड्रॉ के जरिए 96 लोगों को ही पटाखों की बिक्री के लिए टेंपरेरी लाइसेंस देगा। पिछली बार इसके लिए 1900 लोगों से आवेदन किया था। हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार आवेदकों की संख्या में कमी आ सकती है। शहर में इस बार भी मार्केट के आगे पटाखों के स्टाल नहीं लगेंगे। पटाखों के लिए मेन मार्केट से करीब 200 से 300 मीटर दूर एरिया पर कई जगह स्टाल लगाने के लिए जगह दी जाएगी। पिछली बार 9 जगह पटाखे बेचे गए थे, लेकिन इस बार सेक्टर-7, 15 और धनास में भी पटाखों की दुकान लगाने की मांग की गई है।

अधिकारियों का कहना है कि हाईकोर्ट के निर्देशानुसार पिछले साल के बराबर ही इस बार भी लाइसेंस दिए जाएंगे। वायु और ध्वनि प्रदूषण को देखते हुए तय मानक से ज्यादा पटाखे दुकानदार नहीं रख सकेंगे। चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन ने डीसी से मांग की है कि इस बार लाइसेंस के लिए ड्रा पहले निकाले जाएं, ताकि वह बाकी तैयारियां पूरी कर सकें। एसोसिएशन के महासचिव चिराग ने बताया कि इस साल पटाखों का उत्पादन काफी कम हुआ है। विक्रेताओं को पटाखों के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर डीसी ऑफिस की तरफ से पहले ड्रा नहीं निकाला जाएगा तो उन्हें काफी परेशानी हो सकती है

चाइनीज पटाखों पर रोक रहेगी

शहर में इस बार भी पिछले साल की तरह चाइनीज पटाखों की बिक्री पर रोक रहेगी। यूटी प्रशासन आने वाले दिनों में पटाखा विक्रेताओं को यह निर्देश जारी कर देगा कि चीन में बना कोई भी पटाखा चंडीगढ़ में नहीं बेचा जाएगा। प्रशासन की तरफ से पटाखा विक्रेताओं से कहा जाएगा कि कि वे त्योहारों को देखते हुए कोई भी चीनी कंपनी का पटाखा न खरीदें। जानकारी के अनुसार अगर कोई चाइनीज पटाखे बेचते हुए पकड़ा जाता है तो उसका 5 हजार रुपये तक चालान किया जा सकता है। चंडीगढ़ क्रैकर्स डीलर्स एसोसिएशन भी पटाखा विक्रेताओं को चाइनीज पटाखे नहीं बेचने के लिए प्रोत्साहित करेगा।