logo
18 जनवरी 2022
18 जनवरी 2022

कृषि/बागवानी

मौन पालन का प्रशिक्षण दे रही सरकार, आवेदन करें

Posted on: Fri, 10, Dec 2021 11:42 PM (IST)
मौन पालन का प्रशिक्षण दे रही सरकार, आवेदन करें

बस्तीः कृषि एवं बागवानी आधारित व्यवसाय को बढावा देने के लिए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग द्वारा मौनपालन प्रशिक्षण केन्द्र बस्ती पर अल्पकालीन मौन पालन प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है। उक्त जानकारी संयुक्त निदेशक, औद्यानिक प्रयोग एंव प्रशिक्षण केन्द्र बस्ती ने दी है। उन्होने बताया है कि यह प्रशिक्षण 12 सप्ताह का तथा पूर्णतः निःशुल्क है।

उन्होने बताया है कि केन्द्र पर छात्रावास की सुविधा खाली रहने पर निःशुल्क उपलब्ध है, परन्तु प्रशिक्षार्थियों को खाने व विस्तर की व्यवस्था स्वयं करनी होंगी। इस प्रशिक्षण में किसी भी आयु के पुरूष एवं महिलाये भाग ले सकती है तथा न्यूनतम शैक्षिक योग्यता कक्षा-8 उर्त्तीण होना आवश्यक है। मौनपालन अनुभाग से सम्पर्क स्थापित कर निर्धारित रूप-पत्र पर 16 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। आवेदन के साथ एक नवीनतम फोटो, योग्यता संबंधी प्रमाण पत्र की छाया प्रति के साथ-साथ दो संभ्रान्त व्यक्तियों जैसे-ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख, विधायक, सांसद, चेयर मैन आफ म्यूनिसिपल बाड़ी, खण्ड विकास अधिकारी या राजपत्रित अधिकारी द्वारा प्रदत्त चरित्र प्रमाण-पत्र संलग्न करना अनिवार्य होंगा। साथ ही साथ बैंक खातें की पासबुक की छाया प्रति संलग्न करना अनिवार्य है, जिसमें आई.एफ.एस.सी. कोड एवं बैंक शाखा का कोड भी हो।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: कथक गुरू बिरजू महाराज के निधन से शोक की लहर मुठभेड़ में 3 शातिर लुटेरे गिरफ्तार, कई घटनाओं का हुआ खुलासा वामा सारथी ने कोतवाली परिसर में आयोजित किया खिचड़ी भोज असलहे के साथ दो गिरफ्तार दुष्कर्म मामले में उम्र कैद, 50 हजार का अर्थदण्ड तेज रफ्तार कार की चपेट में आये अधेड़ की मौत लाख प्रयासों के बावजूद नही बदल रही पुलिस के प्रति जनता की धारणा सोमवार को बस्ती में मिले 43 नये कोरोना पाजिटिव कहां जल रहे अलाव ? कांपने को मजबूर हैं लोग ह्यूमन सेफ लाइफ फाउण्डेशन ने जरूरतमंदों में बांटे पुराने गरम कपड़े, कहा आगे आयें सामाजिक संगठन प्रत्येक टीम कम से कम 150 लोगों का रोज करे टीकाकरण-डीएम नाराज होकर मुंबई चली गयी थी बालिका, सीडब्ल्यूसी ने परजिनों को सौंपा टीके की दोनों डोज लगवाये हैं तो डरें नहीं, सतर्क रहें, 5 काम जरूरी नेता नहीं जनसेवक बनकर काम करूंगा-बसन्त चौधरी Gorakpur: एसएसपी ने वर्चुअल बैठक कर हिस्ट्रीशीटरों के सत्यापन के दिए निर्देश अज्ञात हमलावरों ने एक व्यक्ति को मारपीट कर किया घायल Deoria: दुष्प्रचार से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है-अधिशासी अभियंता बिजली विभाग