logo
21 अक्टूबर 2021
21 अक्टूबर 2021

कृषि/बागवानी

राज्य स्तरीय फार्म एन फ़ूड अवार्ड से नवाजे गए किसान

Posted on: Fri, 30, Jul 2021 9:48 AM (IST)
राज्य स्तरीय फार्म एन फ़ूड अवार्ड से नवाजे गए किसान

बस्तीः कोरोनाकाल में जब देश में लॉक डाउन था सारे कामकाज बंद थे अन्नदाता किसान ही थे जिनकी बदौलत लोग घरों में निश्चिंत होकर बैठे थे. किसान लागतार अनाज, फल-फूल, दूध और सब्जियों जैसी जरुरी चीजें देशवासियों के लिए मुहैया करा रहे थे. ऐसे में फार्म एन फ़ूड द्वारा इन अन्नदाता किसानों को दिया गया राज्य लेवल का सम्मान देश के सवा अरब लोगों का सम्मान है।

यह बाते कृषि विज्ञान केंद्र बस्ती में आयोजित राज्य स्तरीय फार्म एन फ़ूड अवार्ड समारोह के मौके पर उप निदेशक कृषि डॉ. संजय कुमार त्रिपाठी नें बतौर मुख्य अतिथि कही. ‘कृषि विज्ञान केंद्र’ के प्रभारी डा. एसएन सिंह ने ‘कृषि विज्ञान केंद्र’ के माध्यम से किसानों को मुहैया कराई जा रही सेवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र के द्वारा जिले के किसानों के खेतों तक कृषि वैज्ञानिकों की सेवाएं मुहैया कराई जा रही हैं,ताकि किसानों को तकनीकी जानकारी मिल सके।

वरिष्ठ वैज्ञानिक पशु विज्ञान डॉ डीके श्रीवास्तव नें कहा की ‘फार्म एन फूड’ में छपे लेखों से देश के तमाम किसान लाभ ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि ‘फार्म एन फूड’ पत्रिका ने किसानों व कृषि वैज्ञानिकों को एक मंच मुहैया कराया है, जहां से किसान वैज्ञानिक जानकारी हासिल कर सकते हैं. केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रसार आर वी सिंह नें किसानों को कालानमक धान की खेती के बारे में जानकारी देते हुए अधिक उत्पादन के टिप्स भी दि. इस मौके पर डॉ प्रेम शंकर ने किसानों के सवालों के जवाब भी दिए।

उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग की टेक्निकल सपोर्ट यूनिट से आये रजनीश राजन, प्रांजल सक्शेना, अर्जुन आनंद, सुरूपा चक्रवती नें सरकार द्वारा एफपीओ को बढ़ावा दिए जाने वाले कार्यों पर प्रकाश डाला. इस मौके पर किसानों नें द्वारा अपने उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई जिसमें मशरूम, बकरी पपीता प्रदर्शनी, सब्जी प्रदर्शनी, वर्मी कंपोस्ट, डेरी उत्पाद, अचार मुरब्बे के स्टाल भी आकर्षण के केंद्र रहे। कार्यक्रम में फार्म एन फ़ूड अवार्ड से नवाजे जाने वालों में डॉ संजय कुमार त्रिपाठी, डॉ. एस एन सिंह, डॉ आर के आनंद, संजय कुमार श्रीवास्तव, सी ए अजीत कुमार चौधरी, राघवेन्द्र विक्रम सिंह, सहित तमाम लोगों को सम्मानित किया गया।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।