• Subscribe Us

logo
27 जून 2022
27 जून 2022

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
कृषि/बागवानी

गन्ना विशेषज्ञ ने बेहतर उत्पादन के लिये किसानों को दिया जानकारी

Posted on: Mon, 21, Mar 2022 5:30 PM (IST)
गन्ना विशेषज्ञ ने बेहतर उत्पादन के लिये किसानों को दिया जानकारी

बस्ती। गन्ने की खेती को बढावा देने, बेहतर उत्पादन के लिये बभनान चीनी मिल के गन्ना विशेषज्ञ डा0 प्रेम सिंह द्वारा किसानों के खेत तक जाकर उन्हें वैज्ञानिक विधि से गन्ने की खेती की जानकारी दी जा रही है। टिनिच एवम गौर क्षेत्र के मुख्य गन्ना प्रबन्धक अजीत कुमार सिंह एवं गन्ना विशेषज्ञ डॉक्टर प्रेम सिंह ने क्षेत्र का भ्रमण कर पेड़ी गन्ने में होने वाले ब्यांत अथवा कल्लो की स्थिति का जायजा लिया।

मौसम में तापमान बढ़ने से गन्ने में सिंचाई की आवश्यकता है गन्ने में सिंचाई न करने से जमीन में नमी की कमी हो गई हैं जिससे गन्ने का ब्यांत का ब्यांत प्रभावित पाया गया। उन्होंने सभी किसान भाईयो से आग्रह किया कि अपने पेड़ी गन्ने में सिंचाई करने के बाद 15 किलोग्राम प्रति बीघा की दर से यूरिया का प्रयोग करे साथ ही 10-15 किलोग्राम जिंक सल्फेट अथवा फेरस सल्फेट का प्रयोग कर गुड़ाई करना आवश्यक बताया। जिससे पेड़ी गन्ने में समय पर ब्यांत अथवा कल्ले निकल जाए।

इसलिए पौधा गन्ना काटने के तुरंत बाद सिंचाई कर मार्च माह में यूरिया का प्रयोग अवश्य कर दे। याद रखे जितना अधिक ब्यांत होगा उतना ही अधिक पैदावार होगी। क्योंकि इन्हीं कल्लो से ही गन्ने से ही गन्ने बनते है।यदि मार्च माह में समय से टिलरिंग, ब्यांत होगा तो कल्लो को जून माह तक बढ़ने का पूरा समय मिलेगा और जून जुलाई में बारिश होने पर ये बड़े कल्ले मरते नही है। उन्होने किसान भाईयों से आग्रह किया कि जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपने खेत में यूरिया का प्रयोग नही किया है वो अपने पेडी गन्ने से अधिक पैदावार लेने के लिए सिंचाई के बाद 15 किलोग्राम यूरिया का प्रयोग अवश्य कर दे।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: राष्ट्रोत्कर्ष दिवस के रूप में मनाया गया शंकराचार्य जी का जन्मोत्सव Gorakpur: बांसगांव से गायब बुजुर्ग के लिये आई फिरौती की डमांड Prayagraj: प्रयागराज में ट्रक ने छात्र को कुचला, देर रात तक हुआ हंगामा