• Subscribe Us

logo
27 सितम्बर 2022
27 सितम्बर 2022

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
कृषि/बागवानी

गोष्ठी में गन्ना किसानों को दिया वैज्ञानिक विधि से खेती की जानकारी

Posted on: Thu, 24, Mar 2022 5:15 PM (IST)
गोष्ठी में गन्ना किसानों को दिया वैज्ञानिक विधि से खेती की जानकारी

बस्ती। बभनान चीनी मिल के गन्ना महाप्रबंधक अभिषेक श्रीवास्तव ने क्षेत्र के किसानो से संपर्क कर उन्हे अधिक पैदावार देने वाली प्रजातियों सीओ 0118 एवं सीओ 15023 की बुवाई करने की सलाह देते हुए बताया कि इन प्रजातियों की बुवाई दो आंख के छोटे टुकड़े द्वारा 3 से 4 फिट की दूरी पर एवम ट्रैकोडरमा फफूंदी द्वारा भूमी उपचार करने से जमाओ अच्छा होता हैं और उत्पादन जायदा मिलता है।

वही बलरामपुर चीनी मिल के मुख्यालय से आए सुनील कुमार चौहान एवं गन्ना वैज्ञानिक डॉक्टर प्रेम सिंह जी ने ग्राम बेलसर, तिनीच क्षेत्र में किसान गोष्ठी कर किसानो से सरसो कटाई के उपरांत गन्ने की जल्दी बुवाई करने की सलाह देते हुए बताया कि गन्ने की लेट बुवाई करने से गन्ने के उत्पादन में कमी होती हैं। गोष्ठी में सुनील चौहान एवं डाक्टर प्रेम सिंह ने चीनी मिल बभनान द्वारा किसानो को 50ः अनुदान पर दी गई आरएमडी मशीन के लाभों के बारे मे विस्तार से बताते हुए हुए कहा की

यह पेड़ी प्रबंध के लिए आवश्यक चारो कार्य जैसे की जमीन की सतह से ठूंठों की कटाई, पुरानी जड़ों की कटाई एवम खाद इत्यादि का प्रयोग एक साथ हो जाता है और एक सप्ताह बाद गन्ने में जायदा कल्ले निकल आते है जो समान रूप से एक साथ बढ़वार करते हैं। पेड़ी संयंत्र मशीन चलाने से पेड़ी गन्ने की पैदावार 25ः जायदा मिलती हैं और खेत में घास भी नही होती है।किसान अपने पेड़ी के खेत में पेड़ी संयंत्र चलाने के मिल के सुपरवाइजर से संपर्क कर सकते हैं। किसान गोष्ठी में राजेंद्र चौधरी,मीठी लाल, बद्री यादव सहित अनेक किसान उपस्थित रहे।


ब्रेकिंग न्यूज
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।