logo
11 जुलाई 2020
11 जुलाई 2020

लोकसभा चुनाव 2019

आखिरी चरण का मतदान कल, 918 प्रत्याशी मैदान में

Posted on: Sat, 18, May 2019 7:45 AM (IST)
आखिरी चरण का मतदान कल, 918 प्रत्याशी मैदान में

चुनाव डेस्कः लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण के लिए शुक्रवार शाम छह बजे प्रचार अभियान थम गया। मतदान 19 मई को होगा। इस चरण में उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल सहित आठ राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है।

चुनाव आयोग ने कोलकाता में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के रोडशो के दौरान बीजेपी और तृणमूल कांग्रेस के बीच हुई हिंसा के कारण राज्य में मतदान वाली नौ सीटों पर निर्धारित समय से 20 घंटे पहले बृहस्पतिवार रात दस बजे से चुनाव प्रचार पर रोक लगा दी थी। इस बीच, प्रचार अभियान से फुर्सत पाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 में पदभार संभालने के बाद पहली बार संवाददाता सम्मेलन करके दावा किया कि बीजेपी पिछली बार के मुकाबले कहीं ज्यादा मजबूत जनादेश के साथ सत्ता में वापसी करेगी।

दूसरी ओर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संवाददाता सम्मेलन करके संकेत दिए कि अगली सरकार के गठन के लिए विपक्षी पार्टियां एकजुट होंगी। लोकसभा चुनावों के पूरे प्रचार अभियान पर गौर करें तो राजनीतिक पार्टियों के नेताओं ने एक-दूसरे पर काफी तीखे हमले किए, अभद्र भाषा का प्रयोग किया और आपत्तिजनक टिप्पणियां की। कई बार चुनाव आयोग को दखल देना पड़ा। पिछले छह चरण के चुनाव में 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 484 सीटों पर मतदान हो चुका है।

सातवें चरण में पंजाब और उत्तर प्रदेश की 13-13, बिहार और मध्य प्रदेश की आठ-आठ, पश्चिम बंगाल की नौ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट पर मतदान होगा. अंतिम चरण के चुनाव में कुल 918 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं। लगभग 10 करोड़ मतदाता 19 मई को इनके भाग्य का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। सातवें चरण के चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल हैं.मोदी वाराणसी से भाजपा उम्मीदवार हैं. उनका मुकाबला सपा की शालिनी यादव और कांग्रेस के अजय राय से है।

इनके अलावा, भाजपा खेमे से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद का मुकाबला पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्न सिन्हा से है. केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पंजाब की अमृतसर, मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश की गाजीपुर और अनुप्रिया पटेल बतौर अपना दल उम्मीदवार मिर्जापुर सीट से किस्मत आजमा रही हैं. इनके अलावा, प्रमुख उम्मीदवारों में फिल्म अभिनेता सनी देओल गुरदासपुर से, भोजपुरी गायक रवि किशन गोरखपुर से और किरण खेर चंडीगढ़ लोकसभा क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार हैं। झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष शिबू सोरेन दुमका से चुनाव मैदान में हैं. पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।