logo
11 जुलाई 2020
11 जुलाई 2020

सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

बुखार, खांसी वाले मरीजों की जानकारी देंगे दवा दुकानदार

Posted on: Fri, 12, Jun 2020 4:47 PM (IST)
बुखार, खांसी वाले मरीजों की जानकारी देंगे दवा दुकानदार

बस्तीः कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की जांच के लिए उन्हें सरकारी अस्पताल तक लाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने मंगलवार को एक और हेल्पलाइन (1800-180-5146) जारी किया है। यह हेल्पलाइन सिर्फ दवा की दुकानों पर तैनात फार्मासिस्ट, आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी के लिए होगी। प्रदेश शासन के निर्देश के क्रम में एसीएमओ डॉ. सीएल कन्नौजिया ने बताया कि कोरोना पर अंकुश तभी लगाया जा सकता है।

जब इसके लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति को चिन्ह्ति करके फौरन अस्पताल लाया जाए, उसका टेस्ट हो और अगर उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव है, तो तुंरत इलाज शुरू हो। माना जा रहा है कि बहुत से लोग बुखार, खांसी की दवा मेडिकल स्टोर से लेते हैं। मेडिकल स्टोर के फार्मासिस्ट को ऐसे किसी भी व्यक्ति की डिटेल इस हेल्पलाइन नंबर पर बताना होगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम उस शख्स को फालोअप करेगी, और अगर वह कोरोना संक्रमण की गिरफ्त में पाया जाता है तो उसका इलाज कराया जाएगा। प्रदेश शासन का कहना है कि यह हेल्पलाइन आम जनता के लिए नहीं है।

आम लोगों के लिए पहले से है हेल्पलाइन

आम जनता के लिए पहले से ही हेल्पलाइन नंबर (1800-180-5145) चल रही है। इस नंबर पर किसी संभावित मरीज के बारे में सूचना दी जा सकती है। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंच कर कार्रवाई करेगी।