logo
24 नवंबर 2020
24 नवंबर 2020

सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

स्वास्थ्य कर्मियों की तैयार हो रही सूची, लगेगा कोविड का टीका

Posted on: Sat, 24, Oct 2020 5:03 PM (IST)
स्वास्थ्य कर्मियों की तैयार हो रही सूची, लगेगा कोविड का टीका

बस्तीः कोविड-19 की रोकथाम संबंधित टीकाकरण के लिए अग्रिम तैयारियां शुरू हो गई हैं। टीका (वैक्सीन) आने के बाद सबसे पहले सरकारी और निजी अस्पतालों में कार्यरत तकनीकी और गैर तकनीकी स्वास्थ्यकर्मियों को लगाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए सूची तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. फकरेयार हुसैन ने सभी सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों से सूची तैयार करने को कहा है।

निजी अस्पतालों के संचालकों के साथ शनिवार को एएनएम प्रशिक्षण केंद्र में बैठक कर दिशा-निर्देश दिया कि यह कार्य प्राथमिकता के साथ होना चाहिए। इस संबंध में चिकित्सा-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को पत्र भी भेजा है। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के निर्देश पर जिले में सरकारी और निजी अस्पतालों में कार्यरत समस्त स्वास्थ्य एवं अन्य संबंधित कर्मियों का डेटा बेस तैयार किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार जनपद में कार्यरत समस्त मेडिकल, पैरामेडिकल एवं नॉन मेडिकल स्टॉफ को सूचीबद्ध किया जाना है। इस सूची में नियमित कर्मचारियों के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा और आउटसोर्सिंग के कर्मचारी भी शामिल होंगे।

सीवीबीएमएस पर अपडेट होगा डेटा

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी का भी कार्य देख रहे सीएमओ ने बताया कि संकलित की गई समस्त सूचियों को कोविड वैक्सीनेशन बेनिफिशियरी मैनेजमेंट सिस्टम (सीवीबीएमएस) पर अपडेट किया जाएगा। भारत सरकार से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार 25 अक्टूबर तक यह सूची अपडेट कर दी जाएगी। वैक्सीन उपलब्ध हो जाने पर सूची के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जनपद के वैक्सीन स्टोर की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है ताकि भंडारण की समस्या न हो।