• Subscribe Us

logo
27 जून 2022
27 जून 2022

विज्ञापन
मीडिया दस्तक में आप का स्वागत है।
सेहत/प्राकृतिक चिकित्सा

स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है माहवारी में स्वच्छता, किया गया जागरूक

Posted on: Sun, 29, May 2022 11:11 PM (IST)
स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है माहवारी में स्वच्छता, किया गया जागरूक

बस्ती। माहवारी स्वच्छता दिवस पर शनिवार को जिला महिला अस्पताल के साथिया केंद्र पर आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मौजूद किशोरियों व महिलाओं को बताया गया कि स्वस्थ व खुशहाल जीवन के लिए माहवारी में साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। सभी लोगों को यह समझना होगा कि यह महिलाओं के जीवन की एक प्रक्रिया है और इस दौरान आने वाली समस्याओं पर खुल कर बात होनी चाहिए।

किशोरियां झिझक तोड़े व समस्या होने पर घर वालों से इसे शेयर करें। साथिया केंद्र की अर्श काउंसलर सीमा सिंह ने बताया कि 28 दिन के चक्र पर आने वाली माहवारी सामान्य तौर पर पांच दिनों तक होती है। इसे देखते हुए साल के पांचवे महीने मई की 28 तारीख को माहवारी स्वच्छता दिवस निर्धारित किया गया है। आम तौर से 10-12 साल में माहवारी शुरू हो जाती है। किशोरियां इसे लेकर परेशान हो जाती हैं। इससे उनकी पढ़ाई व अन्य दैनिक कार्य प्रभावित होने लगते हैं। इस दौरान परिजन का सहयोग आवश्यक है।

वहां मौजूद एक किशोरी ने माहवारी के दौरान पेट दर्द की शिकायत की। सीमा सिंह ने बताया कि आम तौर से यह समस्या खाली पेट होने से होती है। खाली पेट न रहें, गर्म पानी का इस्तेमाल पीने व पेट की सिंकाई में करें। आराम न मिलने पर चिकित्सक की सलाह लें। एक अन्य किशोरी ने चक्कर आने व हाथ-पैर में झुनझुनाहट की शिकायत की। उसे सलाह दी गई कि सप्ताह में नीली ऑयरन की एक गोली लें। खान-पान पर ध्यान रखें। अंदरूनी स्वच्छता पर ध्यान दें। साथिया केंद्र जिला अस्पताल के विष्णु ने भी स्वास्थ्य संबंधी सुझाव दिए। आंगनबाड़ी ऊषा पाल, काउंसलर आशा सिंह, शिवानी श्रीवास्तव सहित अन्य कार्यक्रम में शामिल रहे।


ब्रेकिंग न्यूज
UTTAR PRADESH - Basti: राष्ट्रोत्कर्ष दिवस के रूप में मनाया गया शंकराचार्य जी का जन्मोत्सव Gorakpur: बांसगांव से गायब बुजुर्ग के लिये आई फिरौती की डमांड Prayagraj: प्रयागराज में ट्रक ने छात्र को कुचला, देर रात तक हुआ हंगामा