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बी.एस.एन.एल. की ब्राडबैण्ड सेवा ध्वस्त

Posted on: Mon, 21, Sep 2015 2:05 PM (IST)
बी.एस.एन.एल. की ब्राडबैण्ड सेवा ध्वस्त

अम्बेडकरनगर: (सत्यम सिंह) भारत संचार निगम लिमिटेड की ब्राड बैण्ड सेवा आए दिन ध्वस्त रहने से उपभोक्ताओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बार-बार होने वाली गड़बड़ी कहाँ से होती है और उसको ठीक होने में इतना समय क्यों लगता है इसे बी.एस.एन.एल. के स्थानीय अधिकारीध्कर्मचारी बता पाने में असमर्थ हैं। महीने में यदि 20 दिन ब्राड बैण्ड चलता है तो 10 दिन तकनीकी या फिर किसी अन्य गड़बड़ी से यह सेवा ठप्प रहती है, जिससे बी.एस.एन.एल. की ब्राड बैण्ड सेवा लेकर इण्टरनेट के माध्यम से कार्य करने वालों को हाथ पर हाथ धरे बैठना पड़ जाता है। इसके अलावा जिन्हें अपनी फाइलें प्रतिदिन इण्टरनेट के माध्यम से दूसरे स्थान पर प्रेषित करनी रहती हैं, वे अन्य कम्पनियों की इण्टरनेट सेवाएँ लेने को विवश हैं।

इण्टरनेट का इस्तेमाल करने वाले व्यवसाइयों, दुकानदारों, प्रेसध्मीडिया आफिसों में लोगों ने भारत संचार निगम लिमिटेड की ब्राड बैण्ड सेवा यह सोच कर लगवा रखा है कि ये सेवा सबसे बेहतर और सबसे तेज है, लेकिन उनकी इस सोच पर पानी फिर रहा है, क्योंकि आये दिन बी.एस.एन.एल. की ब्राड बैण्ड सेवा किसी न किसी गड़बड़ी के चलते ध्वस्त हो जाया करती है, जिससे लोगों को अन्य कम्पनियों के इण्टरनेट का सहारा लेकर अपना काम चलाना पड़ता है। बी.एस.एन.एल. ब्राड बैण्ड सेवा में आने वाली गड़बड़ी दूर कर पाने में स्थानीय अधिकारीध्कर्मचारी खुद को निरीह समझते हैं, शिकायतें होने के बार भी वे लोग लाचार से दिखते हैं, क्योंकि यह गड़बड़ियाँ स्थानीय स्तर पर न होकर अन्य जगहों से होती हैं। साथ ही ब्राड बैण्ड की स्थानीय गड़बड़ी जैसे ओ.एफ.सी. (आप्टिकल फाइबर केबिल) कटने वाली दिक्कत फैजाबाद के कर्मी ही दूर कर पाते हैं। उक्त केबिल जोड़ने की मशीनें भी वहीं हैं और इसकी जिम्मेदारी भी वहीं के कर्मियों को सौंपी गई है।

कभी केबिल कट जाना, कभी सरवर फेल हो जाना, कभी कोई त्रुटि तो कभी कोई त्रुटि इससे आये दिन उपभोक्ता आजिज आ चुके हैं। तमाम बी.एस.एन.एल. ब्राड बैण्ड उपभोक्ताओं ने तो इस सुविधा से आजिज आकर इसे डिस्कनेक्ट (कटवाना) शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि अधिक पैसा खर्च करने के बाद भी जब सुविधा नहीं मिल पा रही है तो ऐसे इण्टरनेट कनेक्शन का क्या मतलब? इससे तो अच्छा है कि अन्य प्राइवेट कम्पनियों का इण्टरनेट लगवाकर उसका लाभ लिया जाए। ब्राडबैण्ड सेवाएँ ध्वस्त होने पर यहाँ के अधिकांश उपभोक्ता तो यह कहकर संतोष करते हैं कि सर्वर डाउन है, इसके ठीक होने के लिए सम्बन्धित जिम्मेदारों से सम्पर्क भी नहीं करते हैं। कई उपभोक्ताओं को तो यह कहते भी सुना गया है कि यह केन्द्र सरकार का उपक्रम है, जब वहाँ के मुलाजिम चाहेंगे तब दिक्कत ठीक करेंगे। इसकी शिकायत डी.एम. एवं अन्य सूबाई सरकारी हाकिमों से करना बेमानी है।

कुछ लोग तो इस झंझट व पचड़े में पड़ने के बजाए नेटसेटर्स का प्रयोग कर दूसरे कम्पनियों से नेटवर्क की सेवाएँ प्राप्त करते हैं, जब उपभोक्ता स्वयं इस तरह से उदासीन हो जाया करते हैं तब बी.एस.एन.एल. के जिम्मेदारों को क्या पड़ी है कि वह लोग दिक्कत को ठीक कराने के लिए हलकान हों। दूरसंचार केन्द्र अकबरपुर के जिम्मेदार अधिकारियों से आये दिन होने वाली गड़बड़ी के बारे में पूछे जाने पर उनका कहना होता है कि यह गड़बड़ियाँ बाह्य जनपदों से होती हैं। कभीं ओ.एफ.सी. केबिल कट जाती है तो कभीं कोई अन्य फाल्ट्स जिसे दूर कर पाना हमारे वश के बाहर होता है।

इसके अलावा गड़बड़ी की शिकायत यदि फैजाबाद परिमण्डल के महाप्रबन्धक व उप महाप्रबन्धक से शिकायत की जाती है तो पहले तो वह लोग समस्या के बारे में अनभिज्ञता प्रकट करते हैं, फिर टरकाऊ भाषा में कहते हैं कि- ठीक है, दिखवाते हैं, काम चल रहा है जल्दी ही समस्या दूर हो जाएगी.......आदि कहकर अपनी जान छुड़ा लेते हैं। ये उच्चाधिकारी उपभोक्ताओं की समस्याओं को सुनने में अपनी तौहीन समझते हैं। इस तरह ब्राडबैण्ड सेवा की गड़बड़ी और विभागीय अधिकारियोंध्कर्मचारियों के टरकाऊ रवैय्ये से उपभोक्ता आजिज आ गए हैं। उपभोक्ताओं ने बी.एस.एन.एल. की ब्राडबैण्ड सेवा से मोह त्यागकर अन्य प्राइवेट कम्पनियों की नेट सुविधाओं का लाभ लेना शुरू कर दिया है।

यहाँ बता दें कि अम्बेडकरनगर जनपद सृजन को 29 सितम्बर 2015 को 20 वर्ष पूरे हो जाएँगे फिर भी बी.एस.एन.एल. की सभी सेवाएँ मण्डल मुख्यालय फैजाबाद पर निर्भर हैं, जिससे यहाँ के उपभोक्ताओं का कोई पुरसाहाल नहीं है।




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