logo
03 मार्च 2021
03 मार्च 2021

Sikkim

सिक्किम में लॉकडाउन, प्रवेश व निकास बंद

Posted on: Tue, 24, Mar 2020 3:06 PM (IST)
सिक्किम में लॉकडाउन, प्रवेश व निकास बंद

पवन शुक्लः सिक्किम सरकार ने सोमवार को राज्य में विदेशी और घरेलू पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। वहीं आवश्यक सेवाओं के लिए सिक्किम से बाहर जाना है तो सरकार से निकासी पास लेने के बाद ही सिक्किम के दोनो गेट रंगपो व जोरथांग को पार कर सकेंगे। वहीं दूसरी ओर सरकार ने आवश्यक सेवाओं के लिए प्रयोग में आने वाली गाड़ियों को 25 मार्च से प्रातःकाल 6 बजे से आड व ईवेन के हिसाब से चलाने की अनुमति दी जाएगी। कोरोनो वायरस प्रकोप के मद्देनजर 15 अप्रैल तक शैक्षणिक संस्थानों जैसे सार्वजनिक स्थानों को बंद कर दिया। उन्होंने सिक्किम के लोगों से राज्य के बाहर यात्रा करने से बचने की भी अपील की गयी है, जब तक कि आपातकाल न हो।

सिक्किम में भी घरेलू पर्यटकों के दौरे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा, मुख्यमंत्री ने कहा, मंगलवार को इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की जाएगी। हिमालयी राज्य घरेलू और विदेशी पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2019 में 1.33 लाख से अधिक विदेशियों ने सिक्किम का दौरा किया, जबकि लगभग 12 लाख भारतीयों ने पिछले साल सितंबर तक राज्य का दौरा किया। सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय और सार्वजनिक स्थान जैसे डिस्को, कैसीनो, जिम, मेले और त्योहार 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री ने गंगटोक में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद कहा, कि छात्रों को सिक्किम में रहना चाहिए और बाहर यात्रा करने से भी बचना चाहिए, भले ही इसका मतलब उनके गृह राज्यों की यात्रा हो। उन्होंने लोगों से इन फैसलों को सकारात्मक रूप से लेने के लिए कहा क्योंकि सार्वजनिक स्वास्थ्य और जीवन से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा, ’’सिक्किम में कोरोना वायरस का एक भी मामला नहीं है, लेकिन हमें एहतियाती कदम उठाने चाहिए।’’ सीएम ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को भविष्य में किसी भी कमी से बचने के लिए सभी आवश्यक वस्तुओं को संग्रहीत करने के लिए निर्देशित किया गया है। वहीं किसी भी आपातकाल से निपटने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है।