logo
03 मार्च 2021
03 मार्च 2021

West bengal

आंकड़ा 500 के पार, केन्द्रीय टीम से जागी सरकार

Posted on: Sat, 25, Apr 2020 11:19 PM (IST)
आंकड़ा 500 के पार, केन्द्रीय टीम से जागी सरकार

सिलीगुड़ी, वेस्ट बंगाल (पवन शुक्ल) कोविद 19 (कोरोना) को देखते हुए शनिवार को इंटर मिनिस्ट्रियल सेंट्रल टीम बंगाल के कालिंगपोंग (रेडजोन) के जमीनी हालात को समझने पहुंची तो जरूर, लेकिन राज्य सरकार के असहयोत्मक रवैये के कारण यह दौरा सिर्फ करीब 30 मिनट का रहा। हालांकि बंगाल में कोरोना पीड़ितों का आंकड़ा 571 तक पहुंच चुका है। वहीं केन्द्रीय टीम के आगमन की खबर पर लाकडाउन को बेहतर दिखाये जाने के लिए सिलीगुड़ी से कालिंगपोंग तक प्रशासन ने कड़ी मशक्कत की। मालूम हो कि सिलीगुड़ी से 70 किमी दूर कालिम्पोंग में 30 मार्च को 44 वर्षीय महिला की मौत कोरोना वायरस से हो गई। जबकि मृतक के परिवार कलिम्पोंग और सिलीगुड़ी में भी 10 सदस्य भी कोरोना संक्रमण के शिकार हो गए, और इलाज के बाद सभी को उत्तर बंगाल मेडिकल कालेज से डिस्चार्ज कर दिया गया।

बताते चलें कि शनिवार को केंद्रीय मानव संसाधन विकास विभाग के अतिरिक्त सचिव विनीत जोशी के के नेतृत्व में चार सदस्यीय टीम दोपहर करीब 12.30 बजे कलिम्पोंग पहुंची। हालांकि टीम के सदस्यों ने ट्यूनीबोटे 10 वीं माइल में और उसके आसपास कुछ स्थानीय निवासियों और दुकानदारों के साथ बात की। टीम अस्पताल, व पीड़ित परिवारों के घर नहीं जा सके। पत्रकारों के सवाल पर टीम के एक सदस्य ब्रिगेडियर अजय गंगवार ने कहा कि उन्हें उन जगहों की पहचान करने में समस्या आ रही है और राज्य सरकार व जिला प्रशासन ने कोई एक प्रतिनिधि तक उपलब्ध नहीं कराया।

जिला प्रशासन की बात करते हुए उन्होंने कहा, “हमें जगह का पता नहीं है“ और प्रतिनिधि की मांग की, पर प्रशासन ने कहा की टीम को कालिम्पोंग जाने से नहीं रोकेंगे लेकिन टीम के लिए समय नहीं निकला पाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या जिलाधिकारी टीम से मिले, गंगवार ने कहा कि वह इस समय व्यस्त थे। टीम ने पीड़ित परिवार का घर दूर से देखा और आधे घंटे से भी कम समय में सिलीगुड़ी के लिए रवाना हो गई। पत्रकारों ने अन्य दिनों की अपेक्षा आज पुख्ता लाकडाउन रखने की जानकारी टीम को दी, और बताया कि लाकडाउन कराने के लिए पुलिस अधीक्षक खुद सड़क पर उतर कर दुकानों को बंद करने के लिए कह रहे थे।

एक टीम के सदस्य ने यह कहकर जवाब दिया “कम से कम कुछ सकारात्मक हमारी यात्रा के कारण हुआ।“ मालूम हो कि टीम आने से पूर्व ही आज कालिम्पोंग पुलिस प्रसाशन के आला अधिकारी एवं नगरपालिका के चेयरमैन तक बाज़ारो में दिखे और लाकडाउन की सही तस्वीर परोसने में कामयाब रहे। इसबीच रैली रोड तथा अन्य जगहों में चेयरमैन ने बिना लाइसेंस वाले दुकानदारों को बंद कराया और शहर में अनावस्यक सामग्री के नाम में अन्य धंधा करने वालों से दुकान खोलने के कारन कारवाही करने की जानकारी दिया। सेंट्रल टीम पहुंचने तक कालिम्पोंग की अधिकतर दुकाने बंद करवायी गयीं। वहीं टीम के आने की खबर को लेकर सिलीगुड़ी स्थिति सालुगाढ़ा, सेवक, समेत रास्ते के सभी बाजारों में आज सन्नाटा पसरा था। करीब आधे घंटे के बाद ही टीम वापस सिलीगुड़ी लौट गई।